Friday, February 23, 2018

होली का त्यौहार भाईचारे के साथ मनाएं

होली का त्यौहार भाईचारे के साथ मनाएं


आप आदरणीय/आदरणीया से अनुरोध है कि होली का त्यौहार भाईचारे के साथ मनाएं। होली हर्ष और उमंग के साथ जीवन को खुशियों से रंगने संकल्प का त्यौहार है, इसलिए होली के दौरान कच्चे रंग का इस्तेमाल करें तथा पक्के रंगों का इस्तेमाल करके पानी बर्बाद न करें, क्यों कि जल ही जीवन है। होली को पूरे होंस-हवास में मनाएं, नशीले पदार्थों का सेवन करके त्यौहार को व्यर्थ न बनाएं।

होलीका दहन के नाम पर हरे भरे पेड को काटना मानव जीवन को संकट में डालने के समान है इसलिए वृक्षों को न काटें, इसके स्थान पर कचरे एवं अपने घर के खराब पडे अथवा घुन लगे फर्नीचर को जलाना बेहतर होगा।

ज्ञातव्य हो कि, किसी भी व्यक्ति से जबरन चंदा वसूली करना लूट है, तथा किसी के घर से लकडी/कंडे, टेबल/कुर्सी को होली के नाम पर जबरन ले जाना चोरी एवं डकैती की श्रेणी में आता है। 

हाल ही में छात्रों का वार्षिक परीक्षा होना है इसलिए ध्वनि प्रदुषण, शोर-गुल करके बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड नही करें। 

दोस्तों, 2 मार्च को होली का त्यौहार है और इसी दिन जूम्मे की नमाज अदा की जाएगी इसलिए त्यौहार को हर्षाेल्लास एवं सद्भाव के साथ मनाने में सबकी सहभागिता आवश्यक है। हिन्दू भाईयों से अपील है कि मुस्लिम बंधुओं के अनुमति के बिना उन्हें जबरन रंग नही लगाएं।

शराब पीकर अथवा मुखौटा पहनकर वाहन चलाना, तीन सवारी, ओवर स्पीड, बिना हेलमेट और नाबालिक बच्चों का वाहन चलाना मृत्यु का कारक है, इससे परहेज करें। 

नशीले वस्तुओं की बिक्री करने वालों, शराब पीकर शांति भंग करने वालों, जबरदस्ती चंदा वसुलने वालों, लकडी चोरी करने वालों और हरे भरे पेड काटने वालों के बारे में पुलिस को 100 नंबर में काॅल करके जरूर बताएं।

मेरा आपसे एक अनुरोध यह भी है कि अपने खुसी के लिए मांस-मदिरा का सेवन नही करें, क्योंकि मांस का सेवन करने का मतलब जीव हत्या को बढावा देना है। दोस्तों आप सबको तो ज्ञात है कि हम सभी जीव एक ही ईश्वर के संतान हैं अर्थात् सभी जीव भाई के समान हैं।


Huleshwar Joshi
Sector 27, Naya Raipur
Chhattisgarh
Share:

Popular Information

Most Information