हिन्दी - गोण्डी संक्षिप्त शब्दकोश






निर्देशन एवं मार्गदर्शन
श्री गिरिजा शंकर जायसवाल, आईपीएस,
पुलिस अधीक्षक, नारायणपुर


द्वितीय संशोधित संस्करण के प्रकाशन में विशेष योगदान :
श्री नीरज चन्द्राकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक
श्री दीपक कुमार साव, रक्षित निरीक्षक


टायपिंग एवं ग्राफिक्स सेंटिंग
श्री हुलेश्वर जोशी, प्रधान आरक्षक


अनुवादक एवं मात्रात्मक त्रूटियों में सुधार
श्री अशोक दुग्गा, प्रधान आरक्षक
श्री जय वासनिक, आरक्षक




हिन्दी - गोण्डी संक्षिप्त शब्दकोश के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी :
यह शब्दकोष बस्तर संभाग, खासकर जिला नारायणपुर में शासकीय सेवा, स्वरोजगार और भ्रमण में आने वाले लोगों के मार्गदर्शन सहयोग हेतु पुलिस प्रशासन और आम नागरिकों के मध्य बेहतर कम्युनिकेशन स्थापित करने के उद्देश्य से तत्कालीन पुलिस अधीक्षक आईपीएस श्री माहित गर्ग के मार्गदर्शन और निर्देशन में उप पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत राही के नेतृत्व में तैयार किया गया था। जिसका हिन्दी-गोण्डी अनुवाद, टायपिंग और सेटिंग संबंधी कार्य श्री जैनू करंगा (आरक्षक), श्री शंकर वड्डे (आरक्षक), श्री लक्ष्मी माझी (आरक्षक) व साथियों द्वारा किया गया था। इसे तैयार कराने में स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों, आत्मसमर्पित नक्सलियों का भी यहम योगदान रहा है। बस्तर फाईटर आरक्षक संवर्ग के अभ्यार्थियों को निःशुल्क वितरण हेतु आईपीएस श्री गिरिजा शंकर जायसवाल के निर्देशानुसार द्वितीय संशोधित संस्करण का 1000 प्रति प्रकाशन किया जाकर वितरित की गई है। प्रकाशन पूर्व कतिपय त्रूटियों को दूर करने का प्रयास किया गया है, इसके बावजूद क्षेत्रीय भाषाई ज्ञान के आधार पर कतिपय कमियां हो सकती है।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment



सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख


यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

Blog Archive