Thursday, March 29, 2018

माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने सिटीजन काॅप - मोबाईल एप्लीकेशन के अपग्रेटेड वर्जन का शुभारंभ किया

माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने सिटीजन काॅप - मोबाईल एप्लीकेशन के अपग्रेटेड वर्जन का शुभारंभ किया 

माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह द्वारा आज दिनांक 29/03/2018 को कलेक्टोरेट दुर्ग में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान सिटीजन काॅप - मोबाईल एप्लीकेशन के अपग्रेटेड वर्जन का शुभारंभ किया गया। 


एप्लीकेशन के अपग्रेटेड फीचर:-
“Search Officials” feature के माध्यम से अपने क्षेत्र में कार्यरत् पुलिस अधिकारियों की पुष्टि की जा सकती है।
“Traffic IQ” feature के माध्यम से यातायात नियमों से संबंधित जानकारी हासिल की जा सकती है, यह फीचर नये ड्रायविंग लाइसेंस बनवाने के लिए उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराता है।
“Pathik” feature के माध्यम से आम नागरिक अपने सुरक्षित यात्रा की सुनिश्चितता पूर्व निर्धारित कर सकता है तथा आॅटो/टैक्सी के मालिक/चालक सहित वाहन के संबंध में जानकारी हासिल कर सकता है।
“Verification/Inform Police” feature के माध्यम से घरेलु नौकर/नौकर, किरायेदार, सिनियर सिटीजन व शहर से बाहर जाने की जानकारी पुलिस थाना जाए बिना ही दिया जा सकता है, साथ ही चरित्र सत्यापन प्राप्त करने में समय की बचत होगी।
 “Speed Alert” feature इस फीचर के माध्यम से माता-पिता घर बैठे नजर रख सकेंगे, कहीं बच्चा तेज वाहन तो नही चला रहा है।
“Atithi” feature यह फीचर लाॅज एवं होटल संचालकों एवं आॅपरेटर्स की सुविधा के लिए तैयार किया गया है। इस फीचर के उपयोग के लिए संचालक एवं आॅपरेटर को जोडा जाएगा, उसके बाद वे अपने मोबाईल के माध्यम से अतिथियों की जानकारी इस एप्प में अपडेट कर सकेंगे।

क्या एक आम आदमी बिना थाना जाये और बिना अपनी पहचान जाहिर किये किसी अपराध की सुचना पुलिस को दे सकता है ? Answer : Yes

आमजन की शिकायत रहती है कि उन्हें छोटे-छोटे काम के लिए थाना के चक्कर काटना पडता है जिससे समय की अनावश्यक बरबादी होती है। इन परेशानियों को देखते हुए पुलिस द्वारा टेक्नाॅलाजी का उपयोग कर नई पहल की गई है। सिटीजन काॅप पर की गई हर शिकायत रिकार्ड में रहती है और विशेष रूप से गोपनीयता का ध्यान रखा जाता है। महिलाओं, बच्चों एवं कमजोर वर्ग से जुड़े व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में यह मोबाईल एप्प अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो रहा है। ‘‘सिटीजन काॅप’’ अपने नाम के अनुरूप इस मोबाइल एप्प की मदद से कोई भी आम-नागरिक बिना अपनी पहचान जाहिर किये, अपने आसपास हो रहे गैर कानूनी कार्यों, अपराध, किसी घटना/दुर्घटना की जानकारी पुलिस को दे सकते हैं। आपातकालीन परिस्थितियों में पुलिस की त्वरित सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्वयं पुलिस थाना अथवा किसी पुलिस अधिकारी तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी वे स्वयं ही एक पुलिस काॅप की भांति जनसुरक्षा सुनिश्चित करने में अपना महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।



ज्ञातव्य हो कि सिटीजन काॅप - मोबाईल एप्लीकेशन का दिनांक 08/09/2015 को माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह द्वारा तत्समय श्री जीपी सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, रायपुर रेंज के पहल पर रायपुर संभाग के 05 जिलों रायपुर, धमतरी, महासमुन्द, बलौदाबाजार एवं गरियाबंद में लाॅन्च किया गया। सिटीजन काॅप को कोई भी व्यक्ति Google play store अथवा Apple app store से अपने मोबाइल में Free download कर उपयोग कर सकता है। इस एप्लीकेशन को FICCI, New Delhi द्वारा 05/05/2016 को Smart Policing Award - 2016 से सम्मानित किया गया है साथ ही इंडिया-टूडे व एचपी के माध्यम से दिनांक 27/05/2016 को माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह द्वारा The Digital India Conclave – Digital Trailblazers Award - 2016 से सम्मानित किया गया तथा Ministry of Electronics & Information Technology (MeitY) Govt of India, New Delhi द्वारा दिनांक 19/12/2016 को Digital India Awards – 2016 से सम्मानित किया गया। विदित हो कि इस एप्प के माध्यम से  लगभग 01 माह के भीतर 70 से अधिक चोरी/गुम मोबाईल रिकवर कर संबंधित मोबाइल मालिकों को वापस उपलब्ध कराए गए हैं, जो कि पुलिस के विशेष उपलब्धियों में से एक है।
अवैधानिक गतिविधि और अपराध रोकने के सरल उपाय
यहां उल्लेखनीय है कि यह एप्लीकेशन छत्तीसगढ़ के 11 जिलों में भिन्न-भिन्न अवधियों से प्रभावी है, मार्च-2018 की स्थिति में कुल 74,642 उपयोगकर्ता है। इस एप्प के माध्यम से पुलिस को 6,121 शिकायतें/सूचनायें प्राप्त हुई है, जिसमें से 3,495 शिकायतों/सूचनाओं पर कार्यवाही करते हुए 2,145 शिकायतकर्ताओं को सीधे लाभ पहुंचाया गया है, शेष पर कार्यवाही की जा रही है जबकि 2,271 सूचनाएं कार्यवाही योग्य नहीं है। इसके अलावा एस.ओ.एस. के माध्यम से आम-नागरिको, विशेषकर महिला एवं बुजुर्गों द्वारा 2094 प्रकरण में पुलिस सहायता की मांग की गई है जिसपर पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए सुरक्षा खतरा के अनुरूप कार्यवाही किया गया है। एप्प के माध्यम से गुम/चोरी के कुल 2,113 प्रकरण प्राप्त हुई है जिन्हें थाना के चक्कर लगाए बिना, आॅटो-जनरेटेड ई-मेल के माध्यम से पावती उपलब्ध कराई गई है।

एप्लीकेशन में पूर्व से उपलब्ध फीचर :-
“Report an Incident” feature के माध्यम से अपनी पहचान बिना बताए अपने क्षेत्र और समाज में हो रहे विभिन्न प्रकार के अपराध (जैसे - चोरी/हत्या/लूट/डकैती/शोषण/छेडखानी), यातायात संबंधी अपराध/घटनाओं की सूचनाएं तथा नगर निगम संबंधी समस्याओं को सीधे पुलिस को उपलब्ध कराया जा सकता है।
इस एप्लीकेशन में जनता की सुविधा हेतु Call Police और Call Administration  के अंतर्गत थाना प्रभारियों सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों का नंबर भी उपलब्ध कराया गया है।
“My Safe Zone” feature के माध्यम से गुगल मैप पर सुरक्षा घेरा बनाया जाकर अपने बच्चों तथा नजदीकी रिश्तेदारों की सुरक्षार्थ निगरानी की जा सकती है तथा उनके द्वारा चिन्हांकित घेरा से बाहर जाते ही आपको संदेश प्राप्त होगा।
आकस्मिक परिस्थिति में संकट के समय SoS (Help Me) के माध्यम से एक क्लिक पर अपने 04 नजदीकी रिश्तेदारो व पुलिस को सूचना दी जा सकती है। सूचना प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा आवश्यक सहयोग/सुरक्षा प्रदान की जाती है।
 “Report Lost Article” feature के माध्यम से किसी भी प्रकार के दस्तावेज और सामग्री खो जाने अथवा चोरी होने की स्थिति में पुलिस थाना जाए बिना ही अपनी सूचना दर्ज कराते हुए ई-मेल के माध्यम से पावती प्राप्त की जा सकती है।
“Vehicle Search” feature के माध्यम से किसी भी वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से उसके मालिक व वाहन संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
इस एप्लीकेशन में जिलों के विभिन्न Emergency Number दिए गए है, नागरिकगण जिसका उपयोग कर सकते है। 
“News Updates” feature के माध्यम से पुलिस द्वारा समय-समय पर जारी सूचनाओं को सीधे अपने मोबाईल पर प्राप्त किया जा सकता है।
“Nearby Places” feature के माध्यम से अपने नजदीकी स्थल जैसे पुलिस थाना, बस स्टैण्ड, बैक, एटीएम, अस्पताल, डाॅक्टर, मुवी-थियेटर, रेस्तरां और पेट्रोल पम्प की जानकारी लोकेशन व दूरी सहित प्राप्त की जा सकती है।
“My Close Group” feature के माध्यम से अपने नजदीकी रिश्तेदारों, परिजन व अन्य लोगों का समूह बनाकर गुगल मैप में उनका लोकेशन प्राप्त किया जा सकती है।
Towing Vehicle Search के माध्यम से नो-पार्किंग में खडे किये वाहनों, लावारिस वाहनों और एक्सिडेंटल वाहनों को पुलिस द्वारा क्रेन से उठाने की स्थिति में वाहन के स्वबंजपवद की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
 “Track My Location” feature के माध्यम से आप अपने परिवार के सदस्यों, बच्चों की लाइव लोकेशन व स्पीड समरी जान सकेंगे।
“Fare Calculation” feature के माध्यम से आम नागरिक दो स्थानों के बीच की दूरी व आॅटो रिक्शा के किराया की गणना स्वयं कर सकता है।
“Your Reports” feature के माध्यम से सिटीजन काॅप के उपयोगकर्ता द्वारा पुलिस को दिये सूचना/शिकायत पर की गई पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है साथ ही अपना फीडबैक भेज सकता है।
“Reports Lookup” feature के माध्यम से किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा किये गये शिकायत पर पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है।



 

 

 

Share:

Popular Information

Most Information