Saturday, October 13, 2018

सिटीजन काॅप पुलिस की कार्यप्रणाली को आम लोगों के लिए बनाती है सरल

सिटीजन काॅप पुलिस की कार्यप्रणाली को आम लोगों के लिए बनाती है सरल
लंबित शिकायतों की समीक्षा कर, तय समय सीमा में निकाल हेतु आईजी दुर्ग ने दिये निर्देश
07 दिवस के भीतर शिकायतों की जांच एवं निराकरण का निर्देश
श्री जी.पी. सिंह, रेंज पुलिस महानिरीक्षक, दुर्ग द्वारा, दुर्ग रेंज के जिलों में लंबित शिकायतों की समीक्षा हेतु आज दिनांक 13/10/2018 को आईजी कार्यालय दुर्ग में बैठक ली। जिसमें संभाग के सभी जिलों से शिकायत संबंधी कार्यों का पर्यवेक्षण करने वाले राजपत्रित अधिकारीगण लंबित शिकायतों की सूची लेकर उपस्थित हुए।
समीक्षा क्रम में रेंज आईजी श्री जी. पी. सिंह द्वारा सभी पांचों जिलों में लंबित शिकायतों की पृथक-पृथक समीक्षा की। जिसके अनुसार जिला दुर्ग में 565, राजनांदगांव में 49, बालोद में 37, बेमेतरा में 22 और कबीरधाम में 19 इस प्रकार पूरे रेंज स्तर पर कुल 692 शिकायतें लंबित होना पाया गया।
आईजी श्री सिंह ने जिला स्तर पर शिकायतों के निराकरण में बरती जा रही शिथिलता को गंभीरता से लेते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि पर्यवेक्षणीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिकायतों की जांच एवं निराकरण एक तय समय सीमा में हो। उन्होंने कहा कि Lalita Kumari vs Govt. of U.P. [W.P.(Crl) No - 68/2008] के प्रकरण में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा 07 दिवस के भीतर शिकायतों की जांच एवं निराकरण का निर्देश दिया गया है। जिसका पालन सुनिश्चित किया जावे।
श्री सिंह ने कहा कि बेहतर पुलिसिंग और शिकायतों के निराकरण में प्रो-एक्टिव एप्रोच होनी चाहिए। पर्यवेक्षणीय अधिकारी के कार्यालय में समीक्षा की परम्परा नही होने के कारण ही शिकायतें लंबित होती है, इसलिए समीक्षा की परम्परा बनायें। यदि शिकायतों के निराकरण में लापरवाही या शिथिलता पाई जाती है, तो ऐसे जांच अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही भी सुनिश्चित की जावे।
श्री सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे सिटीजन काॅप - मोबाईल एप के माध्यम से प्राप्त सूचनाओं एवं शिकायतों को भी संज्ञान में लें तथा उस पर त्वरित कार्यवाही करावें। सिटीजन काॅप पुलिस की कार्यप्रणाली को केवल आम लोगों के लिए सरल ही नही बनाती है, वरन् पुलिस को अनावश्यक कागजी कार्यवाही के बंधन से भी मुक्त करती है तथा आम जनता को अपनी शिकायत लेकर थाने अथवा पुलिस अधिकारी तक जाने की कतई आवश्यकता नहीं होती। जिसकी वजह से रेंज की जनता ने इसको अच्छा रिस्पांस दिया है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करावें, ताकि अधिसंख्य आम जनता इस सुविधा का लाभ उठा सकें।
Share:

Fight With Corona - Lock Down

Citizen COP - Mobile Application : छत्तीसगढ़ पुलिस की मोबाईल एप्लीकेशन सिटीजन काॅप डिजिटल पुलिस थाना का एक स्वरूप है, यह एप्प वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर एवं दुर्ग संभाग के सभी 10 जिले एवं मुंगेली जिला में सक्रिय रूप से लागू है। वर्तमान में राज्य में सिटीजन काॅप के लगभग 1 लाख 35 हजार सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जो अपराधमुक्त समाज की स्थापना में अपना योगदान दे रहे है। उल्लेखनीय है कि इस एप्लीकेशन को राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल इंडिया अवार्ड एवं स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इसे शीघ्र ही पूरे देश में लागू किये जाने की दिशा में भारत सरकार विचार कर रही है। अभी सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन डाउलोड करने के लिए यहां क्लिक करिए - एच.पी. जोशी

लोकप्रिय ब्लाॅग संदेश (Popular Information)

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

Recent

माह में सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख