Saturday, March 21, 2020

Janta Curfew (Home Isolation) देश के हर नागरिक की सुरक्षा के लिए आवश्यक - HP Joshi

 Janta Curfew for CoronaVirus

Janta Curfew देश के हर नागरिक की सुरक्षा के लिए आवश्यक है, इसलिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश का पालन करें। जनता कर्फ्यू के दौरान अपने घर से बाहर न निकलें, जनता कर्फ्यू के बाद भी जब तक देश कोरोना वायरस से मुक्त नही हो जाती, स्वयम अपने परिवार सहित घर में ही रहें, अर्थात् होम आईसोलेशन में रहें, जब तक कोई ईमरजेंसी न हो घर से बाहर न निकलें। अति आवश्यक होने पर ही उचित सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए घर से बाहर जाएं।


ध्यान रखें, जादू टोना, टोटके, झाड़ फूंक, शराब, जड़ी बूटी अथवा गोबर के बिस्कुट और गौ मूत्र से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा नही जा सकता। इससे बचने के लिए परहेज करें, यदि किसी व्यक्ति को संक्रमण हो चुका हो तब भी घबराने की जरूरत नहीं, तत्काल सरकार द्वारा निर्धारित अस्पताल मे भर्ती होकर आइसोलेशन में रहें, जीवन सुरक्षित रहेगी।



Home Isolation Naccesery for Us
Home Isolation Naccesery for Fight Corona Virus
Home Isolation is Naccesery for World 
कोरोना वायरस के लक्षण, संक्रमण और रोकथाम के उपाय - HP Joshi 

लक्षण
बुखार, खांसी और स्वास लेने में कठिनाई।

Janta Curfew (Home Isolation) is necessary to prevent corona virus infection; that is, to break the virus chain.


जनता कर्फ्यू (होम आइसोलेशन) कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने, अर्थात वायरस के चैन को तोड़ने के लिए आवश्यक है।

आम नागरिकों से अपील:
1- कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है, संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें। जिन्हें संक्रमण का संदेह हो जांच कराएं और आइसोलेशन में रहकर अपना और अपनों का जान बचाएं।
2- अफवाहों से बचें, सरकार उचित प्रयास कर रही है।
3- समय समय पर सेनेटाइजर, डेटॉल, साबुन अथवा पानी से हाथ धोते रहें। घर और आसपास उचित साफ सफाई रखें।
4- घर से बाहर निकलने की स्थिति में मास्क पहनें, हाथों से सेनेटाइजर अथवा डेटॉल लगाए। हाथों में medical glubs (दस्ताने) भी पहन सकते हैं।
5- किसी भी प्रकार के धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक अथवा पारिवारिक आयोजन न करें।
6- कोई भी व्यक्ति झूठे अफवाह फैला रहा हो अथवा कोई भी दुकानदार अधिक मूल्य में सामग्री की विक्रय कर रहा हो या कालाबाजारी कर रहा हो तो तत्काल पुलिस/ प्रशासन को शिकायत करें।
7- देश मे पर्याप्त मात्रा में राशन, मेडिसिन और आवश्यक वस्तु उपलब्ध है। किसी के झांसे में आकर जरूरत से अधिक खरीददारी करके महंगाई को आमंत्रित न करें।
8- कपड़े धोने के बाद उजाला या नील के साथ थोड़ा सा डेटॉल भी डाल सकते हैं।
9- अवकाश को एन्जॉय करने के नाम पर परिजनों अथवा पडौसी के साथ मेल मिलाप, चाय या भजिया पार्टी न करें। अनावश्यक रूप से किसी भी रिश्तेदार अथवा पड़ोसी के घर न जाएं।
10- बेहतर होगा कुछ दिन पूरे परिवार गर्म पानी ही पीएं।
11- कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और बुजुर्गों को अधिक हो सकता है।

जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए  सेना, सशस्त्र बल और पुलिस के जवानों तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारी कर्मचारियों का आभार
To make public curfew a success Grateful thanks to Army, Armed Forces and Police personnel and officers of Medical Department.

समाज सुधारकों से अपील:
समाज सेवा से जुड़े लोगों से अपील है कि WHO, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, एम्स और चिकित्सा विभाग द्वारा जारी कोरोना वायरस से संबंधित सुझाव और दिशा निर्देश का ही प्रचार प्रसार करें। सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त झूठे और भ्रामक तथ्यों को शेयर करने से बचें।

दान दाताओं से अनुरोध:
कृपया अपने आसपास के गरीब परिवार में मास्क और सेनेटाइजर बाटें, जरूरतमंद की आर्थिक सहायता भी करें।

दुकानदारों से अपील:
किसी भी वस्तु को निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर बेचना और कालाबाजारी करना अपराध है, छोटी सी शिकायत आपकी दुकानदारी को समाप्त कर आपको जेल भेज सकती है। सही मूल्य पर सामग्री बेचें, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को उधारी में भी समान दे सकते हैं।

HP Joshi
Nava Raipur, CG
Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

"करा समर्पण" हल्बी गीत

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख