Monday, April 06, 2020

लॉक डाउन स्पेशल पनीर की खीर (रेसिपी) - HPJoshi

लॉक डाउन स्पेशल पनीर की खीर (रेसिपी) - HPJoshi

आज हम सब कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शासन के निर्देश पर लॉक डाउन का पालन कर रहे हैं, ऐसे में इस संकट की घड़ी में भी लॉक डाउन को मज़ेदार और यादगार बनाने के लिए आप पनीर की खीर बनाकर खाएं, इसे पुरुष वर्ग बनाए तो और भी अधिक मज़ेदार हो सकता है, क्योंकि स्वाद में कुछ कमी भी रही तो आप पूरे परिवार इसे एन्जॉय कर सकते हैं।
पनीर की खीर बनाना अत्यंत आसान और स्वाद में बहुत ही लाज़वाब होता है। इसे आप आसानी से घर मे ही बना सकते हैं वह भी मार्केट से पनीर खरीदे बिना ही।
पनीर की खीर इंस्टेन्टली तैयार किया जा सकता है अधिकतम 10 मिनट में, बिना कस्टर्ड पॉवडर, बिना चावल के; आप इसे खुझरी या कतरा का भी नाम दे सकते हैं।
पनीर की खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री, 3 व्यक्ति के अनुसार :-
1- दूध 500ML
2- गुड़ 150Gram
3- 10-12 बून्द नीबू रस।
4- 3 इलाईची के दाने।
5- केसर - 5कली।
6- आप चाहें तो काजू, किसमिस, बादाम, छोहारा और चिरौंजी भी डाल सकते हैं।

घर में रहें, सुरक्षित और जीवित रहें।
पनीर की खीर बनाने की विधि :-
1- सबसे पहले आप फटे हुए दूध लें या ताजा दूध को गर्म करने के बाद थोड़ी देर के लिए गैस से उतार कर ठंडा कर लें फिर उसमें नीबू रस डालकर फटा लें।
2- काजू, बादाम, छोहारा को छोटे छोटे टुकड़े कर लें, आप चाहें तो इसे भूनकर या पीसकर रख सकते हैं। गुड़ को छोटे छोटे टुकड़े में तोड़ लें।
3- किसी बर्तन में फटे हुए दूध को हल्के आंच में पकने के लिये डालें, जब गर्म फटी हुई दूध गर्म हो जाये तो टुकड़े किए हुए या पीसे हुए काजू, बादाम, छोहारा सहित गुड़, किसमिस और चिरौंजी को मिलाकर हल्के आंच में ही पकने दें।
4- जब ड्राई फ्रूट्स पक जाएं तो केसर डालकर 2 मिनट पुनः पकने दें।
5- आपकी खीर तैयार हो चुकी है, अब गैस बंद करके थोड़ी देर खीर को ठंडा होने दें, फिर सर्व करें।
ध्यान रखें- पनीर की खीर पकाने के दौरान कम से कम खोएं।
आपसे अनुरोध है यह एक नौसिखिया किचनमेन द्वारा तैयार किया गया रेसिपी है आप अपने अनुभव के अनुसार इसे अधिक बेहतर बना सकते हैं। इस रेसिपी की उत्पत्ति फटे हुए दूध को बर्बाद करने से रोकने के उद्देश्य से हुई थी, लेखक के परिवार में कई दशक से फटे हुए दूध में गुड़ मिलाकर उसे पकाकर खाने की परंपरा चली आ रही है।
#StayHome for #SafeLife
HP Joshi
Nava Raipur
Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Fight With Corona - Lock Down

Citizen COP - Mobile Application : छत्तीसगढ़ पुलिस की मोबाईल एप्लीकेशन सिटीजन काॅप डिजिटल पुलिस थाना का एक स्वरूप है, यह एप्प वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर एवं दुर्ग संभाग के सभी 10 जिले एवं मुंगेली जिला में सक्रिय रूप से लागू है। वर्तमान में राज्य में सिटीजन काॅप के लगभग 1 लाख 35 हजार सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जो अपराधमुक्त समाज की स्थापना में अपना योगदान दे रहे है। उल्लेखनीय है कि इस एप्लीकेशन को राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल इंडिया अवार्ड एवं स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इसे शीघ्र ही पूरे देश में लागू किये जाने की दिशा में भारत सरकार विचार कर रही है। अभी सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन डाउलोड करने के लिए यहां क्लिक करिए - एच.पी. जोशी

लोकप्रिय ब्लाॅग संदेश (Popular Information)

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

Recent

माह में सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख