Friday, January 01, 2021

नया साल के नये संकल्प.................... नया साल 2021 में क्या-क्या लें संकल्प??

आदरणीय/आदरणीया
सबले पहिली आपमन ल नवा बछर के अंतल ले बधई अउ सुभकामना। नवा बछर 2021 आपके जिगनी म उजियारा लेके आवय, आप अपन जीनगी भर सफल अउ शांतिपूर्ण जिनगी जीयव, आप स्वस्थ अउ निरोगी रहव ...... एहि शुभकाना के संगे-संग एक बार फेर नवा बछर के गंज बकन बधाई हुलेश्वर जोशी

आइए नये साल में कुछ ऐसे संकल्प लें कि हम, सुखमय, सफलतम और दीघार्य जीवन का भरपूर आनंद ले सकें:-
ऽ मैं सकल्प लेता/लेती हूं कि मैं जीवन पर्यंत सर्वोत्तम मानव व्यवहार को अपने जीवन में शामिल करूंगा/करूंगी।
ऽ मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि मैं अपने राष्ट्र के संविधान और कानून के दायरे में रहकर श्रेष्ठतम् जीवन शैली को अपनाउंगा/अपनाउंगी, किसी भी स्थिति में इसके विपरित कार्य नही करूंगा/करूंगी और न तो किसी भी अन्य व्यक्ति अथवा समूह के मानव अधिकारों का हनन करूंगा/करूंगी बल्कि दूसरे व्यक्ति और समूह के मानव अधिकारों की रक्षा के लिए भी कार्य करूंगा/करूंगी।
ऽ मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि मैं अपने संतान, नजदीकी रिस्तेदारों और दोस्तों को धर्मनिरपेक्ष रहकर दूसरे धर्म के अनुयायी से व्यवहार करने का शिक्षा दूंगा/दूंगी।
ऽ मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि किसी भी स्थिति में किसी दूसरे व्यक्ति, समाज अथवा धर्म के लोगों से द्वेष, दुर्भावना अथवा ईष्र्या नही करूंगा/करूंगी। खासकर सामाजिक/धार्मिक नेताओं के बहकावे में आकर जाति, वर्ण या धर्म के आधार पर किसी अन्य मनुष्य से दुर्भावना नही रखूंगा/रखूंगी।
ऽ मै पूरे दूनिया के केवल इंसान ही नहीं वरन् अन्य जीव जन्तुओं और पशु/पक्षियों को भी अपने भाई-बहन के समान ही मानूंगा/मानूंगी।
ऽ मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि मैं किसी भी स्थिति में शराब सेवन करने के बाद वाहन ड्रायविंग नही करूंगा/करूंगी, वाहन को नियंत्रित गति में चलाउंगा/चलाउंगी और यातायात नियमों का पालन करूगा/करूंगी। क्योंकि मैं जानता/जानती हूं कुछ महत्वपूर्ण यातायात नियमों का पालन नही करने से मेरी मृत्यु हो सकती है।
ऽ मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि मैं सदैव उच्च शिक्षा और स्कील प्राप्त करते रहने का यत्न करूंगा/करूंगी।
ऽ मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि मैं किसी भी स्थिति में सोशल मीडिया में शेयर होने वाले ऐसे संदेश को फारवर्ड नही करूंगा/करूंगी जिससे धार्मिक उन्माद पैदा होने अथवा किसी व्यक्ति/वर्ग के धार्मिक भावना को आघात पहुंचना संभावित हो।
ऽ मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि वर्तमान में हो रहे आर्थिक धोखाधडी का शिकार होने से बचकर रहूंगा/रहूंगी, क्योंकि मै जानता हूं ऐसे लोग हमें प्रलोभन देकर हमसे हमारी गोपनीय जानकारी और ओटीपी प्राप्त करने पर ही धोखाधडी कर सकेंगे।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?


यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख