Friday, May 04, 2018

फेसबुक ने जारी किया कम्युनिटी पालिसी

फेसबुक ने जारी किया कम्युनिटी पालिसी 


हर दिन, लोग अपनी कहानियों को साझा करने के लिए फेसबुक पर आते हैं, दूसरों की आंखों के माध्यम से दुनिया को देखते हैं और मित्रों और कारणों से जुड़ते हैं। फेसबुक पर होने वाली बातचीत दो अरब से अधिक लोगों के समुदाय की विविधता को दर्शाती है। लोग देशों और संस्कृतियों, और दर्जनों भाषाओं में संवाद करते हैं, पाठ से फोटो और वीडियो तक सबकुछ पोस्ट करते हैं।

हम पहचानते हैं कि फेसबुक के लिए यह जगह कितनी महत्वपूर्ण है कि लोगों को संवाद करने का अधिकार है, और हम अपनी सेवा को गंभीरता से दुरुपयोग में रखने में हमारी भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि हमने सामुदायिक मानकों का एक सेट विकसित किया है जो फेसबुक पर क्या है और इसकी अनुमति नहीं है। हमारे मानक दुनिया भर में सभी प्रकार की सामग्री के लिए आवेदन करते हैं। वे व्यापक होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं - जो सामग्री को हमारी धमकी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए अभी भी नफरत भाषण नहीं माना जा सकता है।

हमारे सामुदायिक मानकों का लक्ष्य अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करना और एक सुरक्षित समुदाय बनाना है। हम अपने समुदाय से इनपुट और प्रौद्योगिकी और सार्वजनिक सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञों से हमारी नीतियों का आधार बनाते हैं। हमारी नीतियां निम्नलिखित सिद्धांतों में भी निहित हैं:



सुरक्षा: समुदाय बनाने के लिए लोगों को सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है। हम भौतिक, वित्तीय और भावनात्मक चोट सहित (लेकिन इस तक सीमित नहीं) वास्तविक दुनिया के नुकसान को प्रोत्साहित करने वाली सामग्री को हटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।



आवाज: हमारा मिशन विविध विचारों को गले लगाने के बारे में है। हम सामग्री को अनुमति देने के पक्ष में गलती करते हैं, भले ही कुछ इसे आपत्तिजनक पाते हैं, जब तक कि उस सामग्री को हटाने से विशिष्ट नुकसान को रोक दिया जाता है। इसके अलावा, कभी-कभी हम सार्वजनिक रुचि के लिए महत्वपूर्ण, महत्वपूर्ण या महत्वपूर्ण सामग्री की अनुमति देंगे - भले ही यह अन्यथा हमारे मानकों का उल्लंघन कर सके। हम असली दुनिया के नुकसान के जोखिम के खिलाफ सामग्री के सार्वजनिक ब्याज मूल्य का वजन करने के बाद ही ऐसा करते हैं।



इक्विटी: हमारा समुदाय वैश्विक और विविध है। हमारी नीतियां व्यापक लग सकती हैं, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि हम उन्हें ऐसे समुदाय के लिए लगातार और निष्पक्ष रूप से लागू करते हैं जो क्षेत्रों, संस्कृतियों और भाषाओं से आगे निकलता है। नतीजतन, हमारे सामुदायिक मानकों को कभी-कभी हम जितना चाहें उतना कम दिखा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनके अंतर्निहित उद्देश्य से बाधाएं आती हैं। इसी कारण से, कुछ मामलों में, और जब हमें अतिरिक्त संदर्भ प्रदान किया जाता है, तो हम नीति के पत्र के बजाय आत्मा के आधार पर निर्णय लेते हैं।

फेसबुक पर हर कोई मंच को सुरक्षित और सम्मानजनक रखने में एक भूमिका निभाता है। हम लोगों से जिम्मेदारी से साझा करने के लिए कहते हैं और हमें यह बताने के लिए कहते हैं कि जब वे कुछ ऐसा देखते हैं जो हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन कर सकता है। हम लोगों के लिए संभावित रूप से उल्लंघनों की सामग्री की रिपोर्ट करना आसान बनाते हैं, जिसमें पेज, समूह, प्रोफाइल, व्यक्तिगत सामग्री और / या समीक्षा के लिए हमें टिप्पणियां शामिल हैं। हम लोगों को लोगों और पदों को ब्लॉक, अनुचित या छिपाने का विकल्प भी देते हैं, ताकि वे फेसबुक पर अपने अनुभव को नियंत्रित कर सकें।

हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करने के नतीजे उल्लंघन की गंभीरता और फेसबुक पर किसी व्यक्ति के इतिहास के आधार पर भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, हम किसी को पहले उल्लंघन के लिए चेतावनी दे सकते हैं, लेकिन अगर वे हमारी नीतियों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं, तो हम फेसबुक पर पोस्ट करने या अपनी प्रोफ़ाइल को अक्षम करने की अपनी क्षमता को सीमित कर सकते हैं। हम कानून प्रवर्तन को भी सूचित कर सकते हैं जब हम मानते हैं कि शारीरिक नुकसान या सार्वजनिक सुरक्षा के लिए प्रत्यक्ष खतरा का वास्तविक खतरा है।

हमारे सामुदायिक मानकों, जिन्हें हम समय के साथ विकसित करना जारी रखेंगे, फेसबुक पर संवाद करने के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करते हैं। यह इस भावना में है कि हम इन दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए फेसबुक समुदाय के सदस्यों से पूछते हैं।
Share:

Fight With Corona - Lock Down

Popular Information

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

Most Information