Sunday, August 05, 2018

प्रेसक्लब राजनांदगांव द्वारा आयोजित कार्यक्रम ’प्रेस से मिलिए’ में शामिल हुए आईजी श्री जीपी सिंह

सिटीजन काॅप हर नागरिक को पुलिस अधिकारी के रूप में कार्य करने की सुविधा देती है - आईजी दुर्ग


05/08/2018 प्रेसक्लब राजनांदगांव द्वारा आयोजित कार्यक्रम ’प्रेस से मिलिए’ में शामिल हुए आईजी श्री जीपी सिंह

दुर्ग आईजी श्री जीपी सिंह दिनांक 5 अगस्त 2018 को प्रेसक्लब राजनांदगांव द्वारा आयोजित कार्यक्रम ’प्रेस से मिलिए’ में शामिल हुए। ’प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ पुलिस के मोबाइल एप्लीकेशन सिटीजन कॉप पर विशेष चर्चा हुई जहां उन्होने सिटीजन काॅप के उपयोग एवं वर्तमान परिदृश्य में सिटीजन काॅप की उपयोगिता से मीडिया साथियों को रूबरू कराया। उन्होंने सिटीजन काॅप की उपयोगिता बताते हुए कहा कि "यह एप्लीकेशन हर नागरिक को पुलिस अधिकारी के रूप में कार्य करने की सुविधा देती है।" कार्यक्रम के दौरान श्री सिंह ने कहा कि "मैं मानता हूं कि प्रेस के माध्यम से प्राप्त सूचनाएं सही होती है।" इसलिए मेरी अपेक्षा मीडिया साथियों से है कि वे अपराध मुक्त राज्य की स्थापना में अपना अमूल्य योगदान दें। 

उन्होनें बताया कि सिटीजन कॉप में आमनागरिकों से सारगर्भित सूचनाएं/शिकायतें प्राप्त हो रही है। चूंकि यह एप्प आम नागरिकों के पहचान की गोपनीयता पर आधारित है इसलिए अब आम नागरिक भी अपराधियों के खिलाफ पुलिस को सूचनाएं देने के लिए आगे आ रहे हैं।

श्री सिंह ने आगे बताया कि सिटीजन काॅप एप्लीकेशन broken window theory पर कार्य करती है। क्योंकि आम नागरिक बडे अपराधों से नही वरन् छोटे-छोटे अपराधों से अत्यधिक परेशान है, यदि छोटे अपराधियों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए प्रतिबंध लगा लें तो बडी अपराध घटित ही नही होगी। सही समय पर अपराधिक तत्वों पर कार्यवाही नही होने से ही ऐसे तत्व की मनोबल बढता और आगे बडे-बडे अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने में सक्षम होता चला जाता है।


ज्ञातव्य हो कि अब तब (दिनांक 27 जूलाई 2018 की स्थिति में) प्रदेश में सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन को 1,24,870 लोगों ने डाउनलोड कर लिया है जिनमें से 91,016 उपयोगकर्ता अपनी सक्रिय भूमिका रहे हैं। अब तक इस एप्प के माध्यम से 11,489 शिकायतें/सूचनाएं प्राप्त हुई है। जिनमें सेे 4,599 शिकायतों पर आम नागरिकों को सीधे व त्वरित लाभ मिला है। 2,526 शिकायतों पर कार्यवाही चल रही है जबकि 4,364 सूचनाएं टेस्ट अथवा सुझाव के रूप में प्राप्त हुई है। सिटीजन काॅप के माध्यम से दस्तावेज एवं वस्तुओं के गुम अथवा चोरी के 4,920 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिन्हें पुलिस द्वारा आॅटो-जनरेटेड पावती ई-मेल के माध्यम से दी भेजी गई है।

इस एप्प के माध्यम से एसओएस (हेल्प मी) के 3,258 सूचनाएं प्राप्त हुई है वहीं पुलिस द्वारा क्रेन से उठाये गये 8,549 वाहनों की जानकारी आॅनलाईन उपलब्ध कराते हुए आम नागरिकों को सुविधा मुहैया कराई गई है।



सिटीजन काॅप - मोबाईल एप्लीकेशन से प्राप्त अलग-अलग प्रकार के कुछ सूचना/शिकायत पर कार्यवाहियों की संक्षित जानकारी

आम नागरिकों को सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन के माध्यम से पुलिस संबंधी अनेकोनेक छोटी-बडी सुविधाएं मिल रही है। जिनमें से दुर्ग जिले के अलग-अलग प्रकार की कुछ छोटी सूचनाओं को संदर्भित किया जा रहा है जिनपर पुलिस द्वारा कार्यवाही की गई है।  


लगातार तीन साल से छेडखानी का शिकार हो रही महिला को दिलाया राहत: दिनांक 23/04/2018 के दोपहर 2ः06 बजे सूचना मिला कि ‘‘मेरे पड़ोस में रहने वाला एक आदमी मुझे पिछले दो तीन सालों से परेशान कर रहा है। मुझे आते जाते छेड़छाड़ करता है गन्दे इशारे करता है। मना करने पर बच्चों के नाम से धमकी देता है। मेरे घरवाले भी नही समझ पा रहे हंै। मैं काफी परेशान हूँ। कृपया मेरी सहायता करें। उचित कार्यवाही करें।’’
हल - महिला कार्यवाही नही चाह रही थी केवल छेडखानी से राहत चाहती थी। इसलिए संबंधित पुरूष को चेतावनी दी गई, पुरूष ने आश्वासन दिया है कि वह संबंधित महिला से कभी भी छेडखानी नही करेगा।
फीडबैक - थैंक्स यु सर एंड सिटीजन काॅप। आप सभी स्टाप का मै बहुत ही आभारी हूँ जो कि मुझे इस प्रोब्लम से निराकरण मे मुझे आप सभी का बहुत ही अच्छा सहयोग मिला जो की मैं फिर से धन्यवाद देती हूं ऐ सिटीजन मोबाईल ऐप्स।


सिटीजन काॅप ने महिला को दिलाया अनचाहे काॅल से राहत: दिनांक 29/04/2018 के सायं 4ः22 बजे सूचना मिला कि ‘‘एक लडके का उन्हें बार बार फोन आ रहा है। plz help me’’
हल - पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही किया गया।
फीडबैक - GREAT INITATIVE by you and your team citizen cop-- thank you सही मायने में देखा जाए तो एक मिडिल क्लास इंसान और एक आम आदमी अपनी फरियाद किसे सुनाये। तो उसका हल है आपका CITIZEN COP ones again thank



सिटीजन काॅप ने वापस दिलवाया पार्षद से 11 हजार रूपये: दिनांक 12/05/2018 के सायं 11ः54 बजे सूचना मिला कि भिलाई ‘‘एक पार्षद मुझ से 11 हजार रुपये ले कर पिछले 45 दिनों से पैसा वापस करने में आना कानी कर रहा है। पैसा वापस नही दे रहा है। अपना रौब दिखता है। कृपया मेरी मदद करे। मेरे पिता जी का देहांत 10 मई को हो गया है। मुझे पैसो की बहुत ज्यादा जरूरत है।’’ 
हल - संबंधित पार्षद को उनके रूपये लौटाने के संबंध में सुझाव देते हुए अन्यथा स्थिति में पुलिस कार्यवाही से अवगत कराया गया।
फीडबैक - मेरा पैसा मुझे प्राप्त हो गया है। जिसके लिए मैं सिटीजन काॅप को हृदय से धन्यवाद देता हूं। 


सिटीजन काॅप ने डीजे संचालक से दिलवाया एडवांस का रकम: दिनांक 22/05/2018 के सायं 5ः21 बजे सूचना मिला कि ‘‘18 अप्रैल को बारात में DJ बजाने के लिए डीजे संचालक से बात किया और एडवांस के रूप में 1000 रूपये दिया इसके बावजूद डीजे वाले नही आए और डीजे नही बजाए। बल्कि आ रहा हूं, आ रहा हूं कहकर 3घण्टे बरबाद कर दिया। एक माह से एडवांस का राशि लौटा नही रहा है।’’
हल - पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही किया गया।
फीडबैक - सर आज 19/06/2018 शाम 7 बजे मेरा ऐडवांस पैसा सरपंच ने 1000 रूपये वापस कर दिया गया। सिटीजन काॅप के सभी सदस्यों को तहे दिल से धन्यवाद सर - मैडम ।


सिटीजन काॅप में शिकायत, पुलिस ने किया तत्काल एफआईआर: दिनांक 08/07/2018 के रात्रि 01ः14 बजे सूचना मिला कि "दो व्यक्ति मेरा स्पोर्ट्स सायकल चोरी करके ले गये हैं। मेरे पास सीसीटीव्ही फूटेज भी है।" 
हल - 09/07/2018 को सुपेला थाना में एफआईआर दर्ज कर मामले में जांच की जा रही है।
फीडबैक - इस ऐप के द्वारा मैने अपनी स्पोर्ट्स साइकल चोरी हो जाने की जानकारी दी थी अगले दिन मुझे सुपेला थाना बुलाया गया और एफ॰आई॰आर दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी गयी। यह सेवा बहुत फास्ट है। आप सबका धन्यवाद!



सिटीजन काॅप ने किया सीमामुक्त पुलिसिंग: दिनांक 02/07/2018 के सुबह 09ः32 बजे जिला जांजगीर-चाम्पा (बिलासपुर संभाग) से शिकायत मिला कि ‘‘एक सरपंच द्वारा पत्रकार को गाली-गलौच और देख लेने जान से मार देने की धमकी दिया है। पत्रकार को डर है रात में कही सरपंच कोई अनहोनी या अप्रिय घटना ना कर दे।’’
हल - सरपंच को पुलिस कार्यवाही से अवगत कराया गया, जिससे उन्होने पत्रकार से माफी मांगी और आपसी समझौता कराया गया।
फीडबैक - परम्परागत पुलिसिंग सीमाओं से बंधी होती थी, सिटीजन कॉप एप्प लागू होने से मुझे सीमारहित पुलिसिंग का लाभ मिला है। आईजी श्री जीपी सिंह के योगदान से छत्तीसगढ़ पुलिस के प्रति विश्वास जगी है। thanks CGPolice


सिटीजन काॅप ने हटवाया कचरा: दिनांक 19/07/2018 के सुबह 11ः05 बजे सूचना मिला कि ‘‘वार्ड नं-31, आपापुरा में माँ दुर्गा सोसाइटी वस्त्र भंडार के सामने किनारे से लगभग एक माह कचरा डंप कर दिया गया है, जिसमे बदबू आने लगी है। कृपया उसे हटाने का कष्ट करें।’’
हल - पुलिस द्वारा नगर निगम के माध्यम से कचरा हटवाया गया।
फीडबैक - कचरा निगम द्वारा उठा लिया गया है ।


सिटीजन काॅप ने हटवाया चिकन ठेला: दिनांक 29/07/2018 के सायं 08ः09 बजे सूचना मिला कि ‘‘विद्या कोचिंग के रास्ते आम गली में चिकन ठेला लगाने से कोचिंग में आने वाली छात्राओं और आम नागरिकों को परेशानी होती है। कृपया जल्दी मदद करे।’’
हल - पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए संबंधित ठेला को समझाईस देकर स्थल परिवर्तन कराया गया।
फीडबैक - हमारी समस्या आपके आने से खत्म हो गयी है। आपके सहयोग का बहुत बहुत धन्यवाद


सिटीजन काॅप ने धुंवा देने वाले पेट्रोलियम टेंकर के खिलाफ की कार्यवाही: दिनांक 31/03/2018 के सुबह 10ः28 बजे सूचना मिला कि "यह पेट्रोलियम टेंकर बहुत अधिक धुवा दे रहा है, यह जहां से निकलता है पीछे 100 मीटर तक रोड में अंधेरा छा जाता है। तत्काल प्रतिबंधात्मक कार्रवाही करें।" 
हल - पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए संबंधित पेट्रोलियम टेंकर के विरूद्ध धारा 190/2 के तहत चालानी कार्यवाही किया गया।
फीडबैक - सिटीजन कॉप एप्लीकेशन आम नागरिकों को शसक्त बनाती है। मुझे विश्वास नहीं था कि पुलिस ऐसे छोटी-मोटी शिकायतों का भी निराकरण करेगी। मैंने लोकहित से जुड़े मेरे अधिकांश शिकायत का त्वरित निराकरण हुआ। thanks ---



सिटीजन काॅप में शिकायत, पुलिस ने किया त्वरित कार्यवाही: दिनांक 06/07/2018 के प्रातः 08ः44 बजे सूचना मिला कि ‘‘1महीने पहले बनी सीमेंट की सड़क पर घटिया निर्माण की वजह से पानी जमा हो रहा है। सफेद रंग के मच्छर पैदा हो रहे है।’’
हल - पुलिस द्वारा त्वरित पहल करते हुए निगम के माध्यम से कार्यवाही पूर्ण कराया गया।
फीडबैक - बहुत बहुत धन्यवाद ये ऐप बहुत अच्छा है तुरंत जन की आवाज पहुचता है।



सिटीजन काॅप ने कराया स्ट्रीट लाईट चालू: दिनांक 03/07/2018 के रात्रि 10ः40 बजे सूचना मिला कि ‘‘श्रीनिवास टेलर दुकान के पास पोल क्रमांक 20/153 एवं 20/154पंचशील नगर (पूर्व), बी.एम.वाय., चरोदा, दुर्ग में Street Light जल नहीं रहा है।’’
हल - पुलिस द्वारा त्वरित पहल करते हुए निगम के माध्यम से कार्यवाही पूर्ण कराया गया।
फीडबैक - बहुत अच्छा response मिला आपके app पर शिकायत करने पर, मेरे द्वारा पिछले 1 महीने से पार्षद को complain करने पर भी कोई सुधार नहीं हो पा रहा था। धन्यवाद आप की पूरी Team को जिन्होंने बहुत कम समय लिया।


सिटीजन काॅप ने हटाया नो पार्किंग जोन से वाहन: दिनांक 26/06/2018 के दोपहर 12ः52 बजे सूचना मिला कि ‘‘जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के सामने एक स्कार्पियो वाहन क्रमांक CG 04 HA 1250  खडी है।’’
हल - पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही किया गया।
फीडबैक - स्थानीय पुलिस ने तत्परता दिखाते हूए गाडी को अपने कब्जे मे लिया तभी गाडी मालिक भी आ गया और गाडी ले गया।



Citizen COP - Mobile Application के प्रमुख फीचर .......

1. “Report an Incident” feature के माध्यम से अपनी पहचान बिना बताए अपने क्षेत्र और समाज में हो रहे विभिन्न प्रकार के अपराध (जैसे - चोरी/हत्या/लूट/ डकैती/शोषण/ छेडखानी), यातायात संबंधी अपराध/घटनाओं की सूचनाएं तथा नगर निगम संबंधी समस्याओं को सीधे पुलिस को उपलब्ध कराया जा सकता है। 
2. इस एप्लीकेशन में जनता की सुविधा हेतु Call Police और Call Administration के अंतर्गत थाना प्रभारियों सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों का नंबर भी उपलब्ध कराया गया है। 
3. “My Safe Zone” feature के माध्यम से गुगल मैप पर सुरक्षा घेरा बनाया जाकर अपने बच्चों तथा नजदीकी रिश्तेदारों की सुरक्षार्थ निगरानी की जा सकती है तथा उनके द्वारा चिन्हांकित घेरा से बाहर जाते ही आपको संदेश प्राप्त होगा। 
4. आकस्मिक परिस्थिति में संकट के समय SoS (Help Me) के माध्यम से एक क्लिक पर अपने 04 नजदीकी रिश्तेदारो व पुलिस को सूचना दी जा सकती है। सूचना प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा आवश्यक सहयोग/सुरक्षा प्रदान की जाती है। 
5. “Travel Safe” feature के माध्यम से आम नागरिक अपने सुरक्षित यात्रा की सुनिश्चितता पूर्व निर्धारित कर सकता है। 
6. “Report Lost Article” feature के माध्यम से किसी भी प्रकार के दस्तावेज और सामग्री खो जाने अथवा चोरी होने की स्थिति में पुलिस थाना जाए बिना ही अपनी सूचना दर्ज कराते हुए ई-मेल के माध्यम से पावती प्राप्त की जा सकती है। 
7. “Vehicle Search” feature के माध्यम से किसी भी वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से उसके मालिक व वाहन संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 8. इस एप्लीकेशन में जिलों के विभिन्न इमरजेंसी नंबर दिये गये है, नागरिकगण जिसका उपयोग कर सकते है। 
 9. “Nearby Places” feature के माध्यम से पुलिस द्वारा समय-समय पर जारी सूचनाओं को सीधे अपने मोबाईल पर प्राप्त किया जा सकता है। 
10. “Nearby Places” feature के माध्यम से अपने नजदीकी स्थल जैसे पुलिस थाना, बस स्टैण्ड, बैक, एटीएम, अस्पताल, डाॅक्टर, मुवी-थियेटर, रेस्तरां और पेट्रोल पम्प की जानकारी लोकेशन व दूरी सहित प्राप्त की जा सकती है। 
11. “My Close Group” feature के माध्यम से अपने नजदीकी रिश्तेदारों, परिजन व अन्य लोगों का समूह बनाकर गुगल मैप में उनका लोकेशन प्राप्त किया जा सकती है। 
12. Towing Vehicle Search के माध्यम से नो-पार्किंग में खडे किये वाहनों, लावारिस वाहनों और एक्सिडेंटल वाहनों को पुलिस द्वारा क्रेन से उठाने की स्थिति में वाहन के स्वबंजपवद की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 
13. “Verification/Inform Police” feature के माध्यम से घरेलु नौकर/नौकर, किरायेदार, सिनियर सिटीजन व शहर से बाहर जाने की जानकारी पुलिस थाना जाए बिना ही दिया जा सकता है, साथ ही चरित्र सत्यापन प्राप्त करने में समय की बचत होगी। 
14. “Track My Location” feature के माध्यम से आम नागरिक अपना वर्तमान लोकेशन जान सकता है।
15. “Fare Calculation” feature  के माध्यम से आम नागरिक दो स्थानों के बीच की दूरी व आॅटो रिक्शा के किराया की गणना स्वयं कर सकता है।
16. “Your Reports” feature के माध्यम से सिटीजन काॅप के उपयोगकर्ता द्वारा पुलिस को दिये सूचना/शिकायत पर की गई पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है साथ ही अपना फीडबैक भेज सकता है।
17. “Reports Lookup” feature के माध्यम से किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा किये गये शिकायत पर पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है।
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