Wednesday, October 10, 2018

आईजी दुर्ग कबीरधाम प्रवास पर - पुलिस अधिकारियों की ली मीटिंग

आईजी दुर्ग कबीरधाम प्रवास पर - पुलिस अधिकारियों की ली मीटिंग 


श्री जी.पी. सिंह, रेंज पुलिस महानिरीक्षक, दुर्ग आज दिनांक 10/10/2018 को कबीरधाम जिले के प्रवास पर रहे। इस दौरान उनके द्वारा ली गई मीटिंग में पुलिस अधीक्षक श्री लाल उम्मेद सिंह, सहित जिले के अन्य राजपत्रित अधिकारियों सहित, थाना प्रभारीगण भी उपस्थित रहे। बैठक में श्री सिंह द्वारा कबीरधाम जिले के पुलिस के कामकाज की समीक्षा की गई। 

सर्वप्रथम श्री सिंह ने पण्डरिया थाना क्षेत्र में अवैध जुआ के खिलाफ सफल रेड की कार्यवाही के लिए पुलिस बल को बधाई दी तथा बताया कि जिले के कुछ थाना क्षेत्रों में अवैध रूप से जुआ/फड के संचालन की सूचनाएं प्राप्त हो रही है। अतएव पुलिस अधीक्षक एवं थाना प्रभारीगण ऐसे अवैध कृत्यों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उनके द्वारा विधानसभा चुनाव 2018 के मददेनजर पुलिस की व्हिजिबिलिटी बढाने एवं पुलिस की कार्यप्रणाली में कसावट लाने का निर्देष दिया गया। मीटिंग के दौरान ही श्री सिंह द्वारा नक्सल आॅपरेशन से जुडे अधिकारियों की पृथक से मीटिंग ली गई एवं जिले की नक्सल गतिविधियों की जानकारी लेकर, अधिकारियों को प्रभावी नक्सल आॅपरेशन चलाने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिये। 

श्री सिंह ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों से कहा कि कबीरधाम से मध्यप्रदेष की सीमा लगती है। जहां से चुनाव के दौरान शराब के अवैध परिवहन एवं डंपिंग होने की पूर्ण संभावना है। अतएव सीमावर्ती क्षेत्रों में सत्त निगरानी रखी जावे तथा चिन्हांकित स्थानों पर प्रभावी नाकेबंदी की जावे, ताकि शराब अथवा अन्य मादक द्रव्यों का अवैध परिवहन न हो सके। 

पुलिस महानिरीक्षक द्वारा कबीरधाम शहर में रात्रि गस्त की मौजूदा व्यवस्था की समीक्षा कर, पुलिस अधीक्षक, कबीरधाम को रात्रि गष्त को और प्रभावी बनाने के लिये कहा, जिसके तहत नगर में नये गष्त प्वाइंट बढाने के लिये कहा गया है, साथ ही गस्त के दौरान रात में मिलने वाले व्यक्तियों के नाम, मोबाईल नंबर एवं पता आदि एक रजिस्टर में दर्ज करने तथा आवश्यकतानुसार उसकी तसदीक करने का भी निर्देश उनके द्वारा दिया गया।

श्री सिंह ने कहा कि चूंकि चुनाव की तिथियों की घोषणा हो चुकी है, अतएव निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिये यह आवश्यक है कि असमाजिक तत्वों एवं संदिग्ध व्यक्तियों की प्रभावी चेकिंग एवं वैधानिक कार्यवाही हो। जिसके तहत होटल, ढाबों, लाॅज, धर्मषालाओं, टैक्सी/बस स्टैण्ड की नियमित चेकिंग कराई जावे। संचालकों को भी हिदायत दी जावे कि यदि किसी भी प्रकार के संदिग्ध व्यक्ति/वस्तुओं की जानकारी उनके संज्ञान में आती है, तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी जावे। इसी तरह जिले में, बाहर से आने वाले वाहनों को मोबाईल चेक-पोस्ट लगाकर प्रभावी चेकिंग की व्यवस्था सुनिष्चित की जावे तथा रजिस्टर में संबंधितों की जानकारी जैसे उसका नाम, पता, मोबाईल नंबर, वाहन नंबर, वाहन का प्रकार एवं गंतव्य स्थल आदि का विवरण दर्ज किया जाकर आवश्यकतानुसार तसदीकी कराई जावे। 

श्री सिंह ने निर्देशित किया कि मोटर व्हिकल एक्ट के तहत् चालानी कार्यवाही हेतु सक्षम अधिकारी को लगाया जावे। शहर के प्रमुख चैlक-चैराहे एवं ट्रैफिक सिग्नलों पर यातायात को सुगम व व्यवस्थित बनाए रखने हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जावे। 

रेंज पुलिस महानिरीक्षक द्वारा पुलिस अधीक्षक कबीरधाम को निर्देशित किया गया कि चुनाव के मद्देनजर सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर उसकी उपयुक्तता की समीक्षा कर, सुरक्षा व्यवस्था की प्लाानिंग कर लें। चुनाव के दौरान मतदान दलों की सुरक्षा व्यवस्था, बलों के मुव्हमेंट, उनको दिए जाने वाले लाॅजिस्टिक सपोर्ट एवं सुरक्षा व्यवस्था संबंधी अन्य व्यवस्थाओं की पूर्व से कार्ययोजना तैयार कर लें। ताकि विधानसभा चुनाव निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न हो सके। 
Share:

Popular Information

Most Information