Saturday, September 22, 2018

अब डिजल, पेट्रोल अथवा चार्जिंग के बिना भी वाहन चलेगा....... जानें कैसे ?

अब डिजल, पेट्रोल अथवा चार्जिंग के बिना भी वाहन चलेगा....... जानें कैसे ?

आज देश को डीजल/पेट्रोल के मूल्य से लड़ने की नही, वरन पेट्रोलियम पदार्थों निर्भरता से आगे निकलने का वक्त है। बल्कि सोलर प्लेट व बैट्री में नैनो टेक्नोलॉजी के शोध को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। ताकि नैनो टेक्नोलॉजी आने से हम बैट्री से चलने वाले वाहनों का प्रयोग कर सकेंगे।

इस लेख के पीछे मेरी मंशा यह है कि मै चाहता हूं मेरे देश के वैज्ञानिक/इंजिनियर साथी ऐसे वाहन तैयार करें जिसमें इंधन के रूप में पेट्रोल/डिजल या केरोसिन के बजाय नेचुरल अक्षय उर्जा का प्रयोग हो।

वाहन बैटरी से चलने वाला हो मगर उसके बैटरी को चार्ज करने के लिए विद्युत का प्रयोग न करना पडे, बल्कि वह स्वतः सौर उर्जा एवं पवन उर्जा के माध्यम से चार्ज हो सके इसके अलावा भी यदि बरसात के मौसम में चार्जिंग की आवश्यकता हो तो हम उसे घरेलु बिजली से चार्ज कर सकें। यह तभी संभव है जब हम सोलर प्लेट, पवन उर्जा व बैट्री में नैनो टेक्नोलॉजी तैयार करने में सक्षम हो जाएं।

यदि, कोई वैज्ञानिक अथवा इंजिनियर मेरे इस पोस्ट को पढ रहे हों और ऐसा कोई वाहन तैयार करना चाहते हों तो कृपया मुझसे (HP Joshi) से 94799-37515 में सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं। 
Share:

"करा समर्पण" हल्बी गीत

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख