Saturday, September 26, 2020

Facebook हैकिंग और ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के उपाय : श्री हुलेश्वर जोशी

Facebook हैकिंग और ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के उपाय : श्री हुलेश्वर जोशी How to Secure Online Banking Frauds and Hacking of Facebook

तकनीकी युग में केवल आप और हम ही नहीं बल्कि क्रिमिनल्स भी अपडेट हो चुके हैं जो रोज नए तरीकों के साथ क्राइम करने का प्रयास करते हैं। ऐसे में हमें सायबर अपराध से बचने के लिए सावधान रहने की जरूरत है। अभी पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया साइट्स विशेषकर फेसबुक हो हैक कर मैसेंजर में परिचितों अथवा फेसबुक फ्रेंड्स से रुपये मांगने की सूचनाएं आम होती जा रही है इसलिए अपने फेसबुक एकाउंट की सूरक्षा को नजरअंदाज न करें।

यदि आपका फेसबुक अकॉउंट हैक हो गया हो अथवा संभावना हो तो निम्नाकित स्टेप्स को फॉलो करें...
1- सबसे पहले अपने जीमेल (E-mail) एकाउंट में two step वेरिफिकेशन एक्टिव करिए। अर्थात बिना ओटीपी के आपका जीमेल अकॉउंट कभी भी कहीं भी न खुले।
2/ जीमेल (E-mail) का पासवर्ड बदलिए, इस दौरान आपके पास विकल्प आएगा कि जहां जहां जीमेल खुला है सभी लॉगआउट हो। इसे जरूर ओके करिए।
3/ उसके बाद फेसबुक और ट्विटर इत्यादि सोशल मीडिया एकाउंट का पासवर्ड बदलियेगा।
4/ अपने सोशल मीडिया एकाउंट अथवा व्हाट्सएप्प के माध्यम से अपने दोस्तों को अवगत करावें कि आपके फेसबुक अकॉउंट को हैक कर लिया गया है; आपको रुपये/ सहयोग की जरूरत नहीं है।
संभव है इन तीन स्टेप को फॉलो करने से पुनः आपका फेसबुक हैक नही किया जा सकेगा। 

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव :
# सोशल मीडिया सहित अन्य एप्प और वेबसाइट के पासवर्ड बदलते रहें। 
# बैंकिंग क्षेत्र के पासवर्ड से मिलता जुलता पासवर्ड को सोशल मीडिया में न रखें।
# हर वेबसाइट या एप्प का मिलता जुलता या एक जैसे पासवर्ड न रखें, प्रयास करें ओटीपी बिना आपका कोई भी अकॉउंट ओपन न हो।
# ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित साइट्स में अपना डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स सुरक्षित न करें।
# सोशल मीडिया साइट्स में अपना जन्मदिन को पब्लिक न करें अथवा गलत तिथि डालें।
# किसी भी वेबसाइट में जब तक अति आवश्यक न हो अपना अकॉउंट न बनाएं, यदि बनाते हैं तब भी सेपरेट पासवर्ड डालें। ओटीपी बेस्ड लॉगिन का चयन करें।
# अपने स्मार्टफोन के अलावा एक कीपैड फ़ोन जरूर रखें, जिसमे ओटीपी प्राप्त हो।
# किसी भी शर्त में किसी भी व्यक्ति को अपना व्यक्तिगत डेटा, खाता नम्बर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का नम्बर, पासवर्ड और ओटीपी न दें।
# सोशल मीडिया में अनजान व्यक्ति से मित्रता न करें। 

जनहित में जारी....
HP Joshi
Narayanpur, Chhattisgarh
Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Fight With Corona - Lock Down

Citizen COP - Mobile Application : छत्तीसगढ़ पुलिस की मोबाईल एप्लीकेशन सिटीजन काॅप डिजिटल पुलिस थाना का एक स्वरूप है, यह एप्प वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर एवं दुर्ग संभाग के सभी 10 जिले एवं मुंगेली जिला में सक्रिय रूप से लागू है। वर्तमान में राज्य में सिटीजन काॅप के लगभग 1 लाख 35 हजार सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जो अपराधमुक्त समाज की स्थापना में अपना योगदान दे रहे है। उल्लेखनीय है कि इस एप्लीकेशन को राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल इंडिया अवार्ड एवं स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इसे शीघ्र ही पूरे देश में लागू किये जाने की दिशा में भारत सरकार विचार कर रही है। अभी सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन डाउलोड करने के लिए यहां क्लिक करिए - एच.पी. जोशी

लोकप्रिय ब्लाॅग संदेश (Popular Information)

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

Recent

माह में सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख