Friday, March 09, 2018

चौक -चौराहों में होने वाले वाहन चेकिंग बंद कर नये प्वाईंट चिन्हांकित करें - आईजी जीपी सिंह

चौक -चौराहों में होने वाले वाहन चेकिंग बंद कर नये प्वाईंट चिन्हांकित करें - आईजी जीपी सिंह

श्री जीपी सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, दुर्ग रेंज, दुर्ग नें रेज के 5 जिलों के यातायात व्यवस्था को अव्वल दर्जे के करने के उद्देश्य से जिला दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा एवं कबीरधाम के पुलिस अधीक्षकों को निम्नानुसार निर्देश प्रसारित किए -

वाहन चेकिंग चैक-चौराहों में बंद:- प्रायः देखा जा रहा है कि चैंक-चौराहों एवं विशेषकर ट्रैफिक सिग्नलों पर वाहनों की चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है, चूंकि ट्रैफिक सिग्नलों पर लोगों का रेड़ और ग्रीन सिग्नल पर ध्यान ज्यादा रहता है। चेकिंग की कार्यवाही ऐसे स्थलों पर करने से यातायात व्यवस्था बिगडती है व जनता को असुविधा का सामना करना पडता है। इसलिए मुख्य चैक-चैराहों एवं ट्रैफिक सिग्नल पर चेकिंग की कार्यवाही बंद करने और चेकिंग के नए प्वाइंट निर्धारित किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

यातायात पुलिस की कार्यवाही:- शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों, तीन सवारी, ओवर स्पीड, हाई-वे में बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले, बिना नंबर प्लेट/फेन्सी नंबर प्लेट और नाबालिक वाहन चालकों पर यातायात पुलिस द्वारा कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जावे।

ई-चालान की कार्यवाही:- वर्तमान में चलान की कार्यवाही परम्परागत तरीके से रसीद काट कर की जा रही है, जिसमें अनावश्यक विलंब होता है। जिसे देखते हुए ई-चालान की कार्यवाही शीघ्र जिलों में लागू की जाएगी। इसके लिए संबंधित एजेंसी से समन्वय स्थापित कर सॉफ्टवेयर तैयार कराया जाएगा।

आॅटो/रिक्शा चालकों का रिकार्ड:- हाल में घटित अपराधिक घटनाओं में ऑटो/टैक्सी चालकों की संलिप्तता पाई गई है। अतः जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे सभी प्रकार के सवारी वाहनों एवं वाहन चालकों का सम्पूर्ण रिकार्ड, नाम, पता, मोबाईल नंबर, स्थायी एवं वर्तमान निवास के साथ ही अपराधिक रिकार्ड का सम्पूर्ण व्यौरा तैयार किया जा रहा है। इस रिकार्ड को जिले में संचालित  सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन में अपलोड किया जाएगा। यह जानकारी आॅटो/टैक्सी का उपयोग करने वाले छात्र-छात्राओं एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगी। 

ट्रैफिक जागरूकता पर सेमिनार:-यातायात नियमों की जानकारी देने व वाहन दुर्घटना में हो रही बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखकर आम जनता सहित युवावर्ग को संतुलित गति से वाहन चलाने के संबंध में स्कूल/काॅलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में यातायात विशेषज्ञों द्वारा संमिनार आयोजित किया जाकर लोगों को यातायात संबंधी जागरूकता अभियान से जोडने का सार्थक प्रयास किया जावे।

सीसीटीव्ही का उपयोग:- शहर के विभिन्न चैक चैराहों में स्थापित सीसीटीव्ही कैमरे के बेहतर संचालन सुनिश्चित किया जाए। यातायात नियम तोडने वाले वाहन चालकों की जानकारी सीसीटीव्ही के माध्यम से ली जावे और संबंधित वाहन चालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की जाए।

श्री जीपी सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, दुर्ग ने यातायात चेकिंग के दौरान चैक-चैराहों पर आमजन को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए चैक-चैराहों में होने वाले चेकिंग बंद कर यातायात चेकिंग हेतु नये प्वाईंट चिन्हांकित करते हुए चेकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

Share:

Popular Information

Most Information