भारत की समृद्धि पर समस्त भारतीयों का अधिकार : HP Joshi

भारत की समृद्धि पर समस्त भारतीयों का अधिकार : HP Joshi


एतद्द्वारा मैं समस्त भारतीय नागरिकों को "गणतंत्रता दिवस" की हार्दिक बधाई देता हूँ। 

मैं देशवासियों से आग्रह करता हूँ कि वे अपने मौलिक अधिकारों की प्राप्ति के लिए जागरूक हों और मौलिक कर्तव्यों की पालन करने के लिए सदैव अग्रसर रहें।कर्तव्य पालन में टालमटोल करने वाले लोग समाज की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार है इसलिए राष्ट्रीय एकता और भाईचारा के लिए देश के प्रत्येक नागरिक को अपने कर्तव्य पालन के लिए संकल्पित होने की आवश्यकता है।

मेरा मानना है कि "भारत की समृद्धि पर समस्त भारतीयों का अधिकार है।" अर्थात समृद्धि में किसी को विशेषाधिकार नही है और न ही कोई व्यक्ति अधिकारों से वंचित इसीलिए इसकी रक्षा करने की जिम्मेदारी भी हम सभी मनुष्य का समान रूप से है। 

गणतंत्रता दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए संविधान निर्माण मे विशेष योगदान के लिए डॉ भीमराव अम्बेडकर जी का आभार व्यक्त करता हूँ।


हुलेश्वर जोशी
अटल नगर, रायपुर
Share:

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?


यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख