"जीवन बचाओ मुहिम"

हत्यारा और मांसाहार नहीं बल्कि जीवों की रक्षा करने वाला बनो।

बुधवार, जुलाई 12, 2023

मानव जीवन का आदर्श आचरण संहिता क्या है ? What is the Ideal Code of Conduct of Human Life?


जीवन का मूल उद्देश्य क्या है ?
What is the Main Purpose of Life ?

मानव जीवन का आदर्श आचरण संहिता क्या है ?
What is the Ideal Code of Conduct of Human Life?

"जीवन का मूल उद्देश्य क्या है ?" What is the Main Purpose of Life ?
अब इसे जानना बेहद आसान है, आप गूगल में जायें और खोजें "जीवन का मूल उद्देश्य क्या है" इसके बारे में सैकड़ों बेहतरीन विचार मिल जाएंगे। किन्तु इस लेख के माध्यम से जो आपको बताना चाहता हूँ संभव है इसे जानने के लिए आपको सैकड़ों या हजारों पन्नों की किताबें पढ़ना पड़े अथवा दर्जनों बार गूगल सर्च करना पड़े। अतः अपेक्षा है कि आप इस लेख को पूरी ईमानदारी से अंत तक जरूर पढ़ें।

आदरणीय पाठक, लाखों बुद्धिजीवियों का मानना है यदि आप जीवन को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं तो आप "गीता" पढ़ सकते हैं। "गीता" पढ़ना भी आसान है क्योंकि अब ये हिदी सहित स्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। गीता खरीदने के लिए आप स्थानीय मार्केट में जायें या फिर Amazon और Flipkart जैसे आनलाईन शॉप से भी खरीद सकते हैं। लाखों बुद्धिजीवी ऐसे भी होंगे जो आपको भगवान बुद्द, भगवान महावीर, ईसा मसीह और गुरु घासीदास बाबा के शिक्षा को जीवन में शामिल करके बेहतर जीवन जीने की मार्ग प्रसस्त करेंगे।

कुछ ऐसे भी कथित ज्ञानी लोग मिलेंगे जो आपको अलग अलग विचारधारा की ओर धकेलने का प्रयास करेंगे। कुछ धूर्त लोग आपकी धार्मिक, सांस्कृतिक मान्यताओं और जीवनशैली को बकवास प्रमाणित करके धर्म परिवर्तन के लिए उकसाएंगे। कुछ फरेबी लोग आपको कर्मकाण्ड की बोगस और बेवकूफी पूर्ण कार्यों में संलिप्त करके आपको मूर्ख बनाएंगे और साथ ही आपकी डेवलपमेंट को रोकने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही कुछ क्रूर और हत्यारे लोग आपसे धर्म के नाम पर बलिदान की अपेक्षा रखकर आपको कट्टर धार्मिक विचारधारा की ओर ले जाने की बात करेंगे। किन्तु; मैं आपको आपकी मौजूदा धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक विचारधारा में सरलता, सद्भावना, अहिंसा, भाईचारा और प्रेम लाने का प्रयास कर रहा हूँ। अतः मैं आपको किसी भी प्रकार की झूठी बातों में फाँसकर आपके जीवन को बर्बाद नहीं करने का विश्वास दिलाता हूँ। हम इस आर्टिकल के माध्यम से 'जीवन का मूल उद्देश्य क्या है ?' 'What is the main purpose of life?' को जानना चाहते हैं इसलिए फिजूल की बातों से अपना ध्यान हटाते हुए "जीवन" की ओर बढ़ते हैं।

जीवन का मूल उद्देश्य क्या है ?
What is the Main Purpose of Life ?
"जीवन का मूल उद्देश्य निरोगी, सुखमय और शांतिमय जीवन जीना है; अतः जीवन के मूल उद्देश्यों में धनवान, शक्तिशाली और प्रभावशाली इंसान बनना कदापि शामिल नहीं है।" - हुलेश्वर प्रसाद जोशी

What is Religion ?
"धर्म आचरण में पवित्रता लाने के लिए स्थापित आदर्श आचरण संहिता है, यह इंसान को हिंसा से अलग रहने की शिक्षा देती है; यदि को धर्म की रक्षा के नाम पर आपको हिंसा के लिए प्रेरित करता है तो उनसे परहेज करें।"

मानव जीवन का आदर्श आचरण संहिता क्या है ?
What is the Ideal Code of Conduct of Human Life?
"जीवन के मूल उद्देश्यों की प्राप्ति का मार्ग (तरीका ही) मानव जीवन का आदर्श आचरण संहिता है।" इसके अंतर्गत निम्नानुसार आचरण का पालन करना मनुष्य के लिए बेहतर हो सकता है।
# सभी मनुष्य से सद्भावना और भाईचारा रखें।
# अहिंसा के समुचित मार्ग का अनुसरण करें।
# परोपकार को अपने आचरण में शामिल करें।
# धार्मिक कट्टरता और कर्मकांड से बचकर रहें।
# किसी भी शर्त में बदले की भावना से बचें।
# किसी भी जीव से ईर्ष्या, भेदभाव, द्वेष और दुर्भावना न रखें।
# "मनखे मनखे एक बरोबर" एवं "जम्मो जीव हे भाई बहिनी बरोबर" के आदर्श का पालन करें।
# धार्मिक एवं राजनैतिक नेताओं की बातों में पड़ने के पहले "अप्प दीपो भव" के आदर्श वाक्य का पालन करें।
# व्यर्थ दौड़-भाग और प्रतियोगिता से बचें।
# स्वयं को प्रसन्न रखने के लिए सात्विक तरीके को अपनाएं।
# दूसरों की खुशी में खुश होने तथा दूसरों के दुख को कम करने हेतु सार्थक प्रयास करें।


आदरणीय पाठक, मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए प्रेरक और अच्छा साबित होगा। अतः मुझे विश्वास है कि, आप अपने जीवन में "मानव जीवन का आदर्श आचरण संहिता" ideal code of conduct of human life का पालन जरूर करेंगे।

(हुलेश्वर प्रसाद जोशी)
लेखक एवं विचारक

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अभी खरीदें 23% की छूट पर VIVO 5G मोबाइल

महत्वपूर्ण एवं भाग्यशाली फ़ॉलोअर की फोटो


Recent Information and Article

Satnam Dharm (सतनाम धर्म)

Durgmaya Educational Foundation


Must read this information and article in Last 30 Day's

पुलिस एवं सशस्त्र बल की पाठशाला

World Electro Homeopathy Farmacy


"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह

"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह
Scan or Click on QR Code for Online Reading Book

WWW.THEBHARAT.CO.IN

Important Notice :

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/कवि/व्यक्ति अपनी मौलिक रचना और किताब निःशुल्क प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

Blog Archive

मार्च २०१७ से अब तक की सर्वाधिक वायरल सूचनाएँ और आलेख