सियान के गोठ; कुछ महत्वपूर्ण सुझाव जिसे आपके लिए जानना जरूरी है - एच.पी. जोशी

सियान के गोठ; इसे अभी पढ़ें और आज से ही अपने जीवन में अमल में लाना शुरू कर लें, अन्यथा हो सकती है आपको हानि

1. मोबाईल नंबर और ईमेल आईईडी को एक बार सरकारी काम में लाने के बाद अनावश्यक रूप से न बदलें। मोबाईल गुम होने अथवा चोरी होने पर भी उसी नंबर का सीम पुनः ले लें। यदि नेटवर्क समस्या आये तो आप अपने सीम को दूसरे सर्विस प्रोवाईडर के लिये नंबर को पोर्ट करवा सकते हैं। ठीक इसीप्रकार से यदि आप ईमेल आईडी का पासवर्ड भुल जायें तो रिसेट कर सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे के नाम का सीम इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने नाम पर सीम ले लें।

2. कभी भी किसी भी स्थिति में किसी व्यक्ति या संस्था को प्रलोभन या भय में अपना आईडी, पासवर्ड या ओटीपी न दें। खासकर लाटरी लगने के नाम पर या आपके खाता और केवाईसी अपडेट करने के नाम पर आने वाले टेलीफोनिक कॉल पर। अन्यथा आपके खाता का पूरा रकम चोरी हो सकता है।

3. अपने वित्तीय मामलों के एकाउंट जैसे बैंक एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, योनो, यूपीआई, फोन-पे, गुगल-पे, पेटीएम, नेट बैंकिंग लॉगइन-आईडी पासवर्ड का आईडी पासवर्ड और ओटीपी किसी अन्य को न दें।

4. अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे, ईमेल, फेसबुक, ट्वीटर इत्यादि अकाउंट में टू-स्टेप-वेरीफिकेशन इनेबल रखें। ताकि कोई आपका पासवर्ड जान भी ले तो भी आपके मोबाईल में प्राप्त होने वाले ओटीपी के बिना लाग-इन न कर सके।

5. किसी भी व्यक्ति को अपना जन्म दिनांक बताने से भी बचें।

6. अपने आवश्यक दस्तावेजों, जैसे मार्कशीट, सर्टिफिकेट्स, आईडी कार्ड, इत्यादि को अपने मोबाईल में स्कैन करके रख सकते हैं ताकि आवश्यक होने पर उसका प्रयोग कर सकें। सुरक्षा के दृष्टिकोण से आप इसे DigiLocker में रख सकते हैं। आप चाहें तो अपने ईमेल में मेल करके भी रख सकते हैं।

7. बिना ड्रायविंग लाईसेंस के वाहन कदापि न चलायें। अन्यथा आप आकस्मिक स्थिति में एक्सीडेंट होने पर हत्या अथवा हत्या के प्रयास के मामले में जेल जा सकते हैं।

8. आप जिस भी वाहन (बाईक या कार) को चला रहे हों, सुनिश्चित कर लें कि उसका बीमा हो। किसी भी स्थिति में बिना बीमा के वाहन को चलाने से बचें।

9. किसी भी स्थिति में नशे की हालत में वाहन न चलायें। यदि कोई चालक नशे की हालत में हो तो उसके वाहन में भी न बैठें।

10. राजनैतिक और धार्मिक विवादों में पड़नें से बचें। किसी भी स्थिति में इस संबंध में शोसल मीडिया साईट्स में पोस्ट और शेयर न करें।

11. जाति और धर्म आधारित दुर्भावना और बदले की भावना से बचकर रहें। किसी भी स्थिति में इस विषय पर आधारित षडयंत्र के शिकार होने से बचें अन्यथा जेल जाने को तैयार रहिये।

हुलेश्वर प्रसाद जोशी, जिला - नारायणपुर द्वारा जनहित में जारी........
Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment



सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख


यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/कवि/व्यक्ति अपनी मौलिक रचना और किताब निःशुल्क प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

Blog Archive