"जीवन बचाओ मुहिम"

हत्यारा और मांसाहार नहीं बल्कि जीवों की रक्षा करने वाला बनो।

मंगलवार, मई 09, 2023

भगवान बुद्ध, भगवान महावीर और गुरु घासीदास बाबा के मार्ग का अनुकरण; जीव हत्या और मांसाहार के खिलाफ एक अनोखी और आदर्श पहल - तत्वम् जोशी के जन्मदिन की अवसर पर "जीवन बचाओ मुहिम" की हुई शुरुआत



तत्वम् जोशी के जन्मदिन की अवसर पर "जीवन बचाओ मुहिम" की हुई शुरुआत


भगवान बुद्ध, भगवान महावीर और गुरु घासीदास बाबा के मार्ग का अनुकरण; जीव हत्या और मांसाहार के खिलाफ एक अनोखी और आदर्श पहल की शुरुआत"

तत्वम् हुलेश्वर जोशी का जन्म बैसाख पूर्णिमा (गुरु पूर्णिमा/ बुद्ध पूर्णिमा), विक्रम संवत - 2074, सक संवत - 1939, अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 10 मई 2017 को अभनपुर जिला रायपुर में हुआ था। अतः तत्वम् उर्फ़ कान्हा उर्फ़ एलियन उर्फ़ जार्ज का जन्मदिन प्रतिवर्ष बैसाख पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसी क्रम में इस वर्ष तत्वम् का जन्म बैसाख पूर्णिमा (बुद्ध पूर्णिमा) के दिन, दिनांक 05.05.2023 को तत्वम् के जन्मदिन पर उनके पिता श्री हुलेश्वर प्रसाद जोशी को एक आदर्श विचार आया जिसके फलस्वरूप उन्होंने तत्वम् से पूछा कि "जन्मदिन पर किसी जीव की हत्या करके खाना अच्छी बात है कि उसे बचाना?" तत्वम् ने जवाब दिया "बचाना" इसी के परिणामस्वरूप जोशी परिवार ने जन्मदिन सहित अन्य मौके पर खुशी के पल को एन्जॉय करने के उद्देश्य "जीवन बचाओ मुहिम" की शुरुआत करने का संकल्प लिया गया। इसके तहत जीवन पर्यंत नियमित रूप से कुछ ऐसे जीव को मरने से बचाने का कार्य करेंगे जो कुछ ही पल में मरने वाला हो। 

इसी आदर्श संकल्प को पूरा करने के लिए जोशी परिवार ने भगवान बुद्ध, भगवान महावीर तथा गुरु घासीदास बाबा के अहिंसा का मार्ग का अनुकरण करते हुए नारायणपुर इतवार बाजार से मछली काटकर बेचने वाले मछली विक्रेता से मछली खरीदकर पहले उसे भोजन कराया गया उसके पश्चात आज दिनांक 09.05.2023 को मछलियों को शांत सरोवर (बिंजली डेम), नारायणपुर में तत्वम् के हाथों मुक्त करते हुए मानव समाज से जीव हत्या के खिलाफ "जीवन बचाओ मुहिम" में शामिल होने की अपील की गई।


अब ऐसे भी प्रार्थना कर सकते हैं अपने आराध्य से ...... 


1 टिप्पणी:

महत्वपूर्ण एवं भाग्यशाली फ़ॉलोअर की फोटो


Recent Information and Article

Satnam Dharm (सतनाम धर्म)

Durgmaya Educational Foundation


Must read this information and article in Last 30 Day's

पुलिस एवं सशस्त्र बल की पाठशाला

World Electro Homeopathy Farmacy


WWW.THEBHARAT.CO.IN

Important Notice :

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/कवि/व्यक्ति अपनी मौलिक रचना और किताब निःशुल्क प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

Blog Archive

मार्च २०१७ से अब तक की सर्वाधिक वायरल सूचनाएँ और आलेख