"जीवन बचाओ मुहिम"

हत्यारा और मांसाहार नहीं बल्कि जीवों की रक्षा करने वाला बनो।

मंगलवार, अगस्त 01, 2023

जीवन परिचय : हुलेश्वर प्रसाद जोशी Biography of Poet Huleshwar Prasad Joshi

जीवन परिचय : हुलेश्वर प्रसाद जोशी
Biography of Poet Huleshwar Prasad Joshi


श्री हुलेश्वर प्रसाद जोशी का जन्म 9 सितंम्बर 1984 को कबीरधाम (छत्तीसगढ़) जिला के बरेजहापारा नामक गाँव में हुआ है। आप श्री शैलकुमार जोशी और श्रीमती मोतिम जोशी के द्वितीय संतान हैं। आपकी प्राथमिक शिक्षा आपके गृहग्राम मनकी में हुआ, आपने गुरूघासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स, मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर से एजुकेशन में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स और पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन तथा बस्तर विश्वविद्यालय जगदलपुर से ईकोनॉमिक्स में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही आपने इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से मानव अधिकार में सर्टिफिके कोर्स किया है। 

देश प्रेम की भावना, कॉम्बैट ड्रेस पहनने की इच्छा सहित आर्थिक आज़ादी के ध्येय से आपने 23 सितंबर 2005 को 5वीं वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, जगदलपुर में आरक्षक (जीडी) के पद पर ज्वाईनिंग किया। वर्तमान में आप जिला पुलिस बल नारायणपुर में प्रधान आरक्षक (जीडी) के पद पर पदस्थ होकर सेवारत हैं।

वर्तमान में आप जनसंख्या के आनुपातिक आधार पर प्रतिनिधित्व का अधिकार के लक्ष्य निर्धारित कर उच्च शिक्षा, स्वरोजगार एवं रोजगार मार्गदर्शन का कार्य कर रहे हैं। आपने सितम्बर 2007 से सामाजिक जागरूकता कार्य प्रारंभ किया तब आप स्वयं एक पत्थरवादी रूढ़िवादी इंसान थे परन्तु सितंबर 2016 से निरंतर रूढ़िवाद के ख़िलाफ़ कार्य कर रहे हैं। छात्र, युवा और सामाजिक संगठनों का मार्गदर्शन करना आपका मूल उद्देश्य है।

आप गुरू घासीदास बाबा के “मनखे-मनखे एक समान” और माता श्यामा देवी जोशी के “शिक्षा ग्रहण पहले, भोजन ग्रहण नहले” के सिद्धांत पर कार्य कर रहे हैं। आपका अपना मूल संदेश “जम्मो जीव हे भाई-बहिनी बरोबर” है। आप जीवन बचाओ मुहिम के सूत्रधार हैं। सामाजिक कुरीतियों के ख़िलाफ़ कार्य करने के लिए समय-समय पर आपने बतौर व्यंग्य आचार्य, महाधर्माधिकारी, श्री श्री 1008 श्री, हुलेश्वरानंद पापोनाश्क महाराज, धर्मगुरु, जोगीबाबा और औराबाबा जैसे कुछ प्रमुख उपाधियाँ धारण की है।

अन्य कृतियाँ 
# अँगूठा छाप लेखक - अबोध विचारक के बईसुरहा दर्शन 
# झकलेट राइटर 
# आधुनिक भारत का अर्थशास्त्र 
# ऐ मर्द !




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अभी खरीदें 23% की छूट पर VIVO 5G मोबाइल

महत्वपूर्ण एवं भाग्यशाली फ़ॉलोअर की फोटो


Recent Information and Article

Satnam Dharm (सतनाम धर्म)

Durgmaya Educational Foundation


Must read this information and article in Last 30 Day's

पुलिस एवं सशस्त्र बल की पाठशाला

World Electro Homeopathy Farmacy


"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह

"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह
Scan or Click on QR Code for Online Reading Book

WWW.THEBHARAT.CO.IN

Important Notice :

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/कवि/व्यक्ति अपनी मौलिक रचना और किताब निःशुल्क प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

Blog Archive

मार्च २०१७ से अब तक की सर्वाधिक वायरल सूचनाएँ और आलेख