"जीवन बचाओ मुहिम"

हत्यारा और मांसाहार नहीं बल्कि जीवों की रक्षा करने वाला बनो।

गुरुवार, अगस्त 03, 2023

Law of Gravity गुरुत्वाकर्षण का नियम के बारे में बेसिक जानकारी



Law of Gravity गुरुत्वाकर्षण का नियम के बारे में बेसिक जानकारी
Basic information about Law of Gravity

गुरुत्वाकर्षण का नियम (Law of Gravity) न्यूटनीय भौतिकी का एक महत्वपूर्ण नियम है। इस नियम के अनुसार, दो वस्तुएं (या भौतिक पदार्थ) एक-दूसरे को आकर्षित करती हैं और इस आकर्षण की ताकत दो वस्तुओं के मास और इनके बीच की दूरी के वर्ग के उम्मीदवार होती है।

गुरुत्वाकर्षण के नियम के अनुसार, हर दो वस्तुओं के बीच में एक आकर्षणीय बल होता है, जो वस्तुओं के मास और दूरी के सम्मिश्रण के समानुपातिक होता है। इस नियम के अनुसार, दो वस्तुएं जितनी भी दूर एक दूसरे से हों, आपस में इतने ही मास के सम्मिश्रण के समानुपातिक आकर्षण का सामना करती हैं। यह नियम हमारे दिनचर्या में भी प्रभावी होता है, जैसे कि धरती की ओर हमें नीचे खींचता है, इसी तरह से धरती को सूर्य खींचता है जो हमारे चारों ओर ग्रहों को चक्रवाती गति में धावित करता है।

गुरुत्वाकर्षण का नियम (Law of Gravity) भौतिकी विज्ञान (Physics) का एक महत्वपूर्ण नियम है। इस नियम को इसके खोजकर्ता, न्यूटन, के नाम पर भी न्यूटन का गुरुत्वाकर्षण का नियम (Newton's Law of Gravity) कहते हैं। न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण का नियम 1687 में अपनी प्रसिद्ध पुस्तक "ग्रेविटेशन" (Principia Mathematica) में प्रकट किया था। इसके अनुसार, दो वस्तुओं के बीच गुरुत्वाकर्षण की ताकत प्रत्येक वस्तु के मास (भार) के उम्मीदवार पर प्रत्येक वस्तु के बीच की दूरी के वर्ग का प्रतिशत (G) होता है। गुरुत्वाकर्षण का नियम भौतिकिय विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी होता है, जैसे खगोलशास्त्र, इंजीनियरिंग, और अंतरिक्ष विज्ञान में। यह नियम इंजीनियरिंग और भूगर्भिकीय गतिविद्या में भी महत्वपूर्ण है, जहां वस्तुओं के बीच के दबाव, संतुलन, और गति के संबंध में इसका प्रयोग किया जाता है।

गुरुत्वाकर्षण ने सौरमंडल के ग्रहों के बीच उनके चक्रवाती गति का कारण स्पष्ट किया है और यह भौतिकी विज्ञान में एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है, जिसका प्रभाव हमारे दैनिक जीवन में भी देखा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अभी खरीदें 23% की छूट पर VIVO 5G मोबाइल

महत्वपूर्ण एवं भाग्यशाली फ़ॉलोअर की फोटो


Recent Information and Article

Satnam Dharm (सतनाम धर्म)

Durgmaya Educational Foundation


Must read this information and article in Last 30 Day's

पुलिस एवं सशस्त्र बल की पाठशाला

World Electro Homeopathy Farmacy


"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह

"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह
Scan or Click on QR Code for Online Reading Book

WWW.THEBHARAT.CO.IN

Important Notice :

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/कवि/व्यक्ति अपनी मौलिक रचना और किताब निःशुल्क प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

Blog Archive

मार्च २०१७ से अब तक की सर्वाधिक वायरल सूचनाएँ और आलेख