Wednesday, July 18, 2018

आईजी दुर्ग के आदेश पर अमल, राजनांदगांव पुलिस ने 5लाख रूपये के ईनामी महिला नक्सली जरीना पोटाई को मार गिराया

आईजी दुर्ग के आदेश पर अमल, राजनांदगांव पुलिस ने 5लाख रूपये के ईनामी महिला नक्सली जरीना पोटाई को मार गिराया


जवानों को गारंटी मेडल, आउट आॅफ टर्न प्रमोशन व नगद ईनाम से पुरस्कृत किया जाएगाl

आईजी दुर्ग के निर्देशों पर अमल करते हुए जिला पुलिस बल, डीआरजी सीतागांव और आईटीबीपी की दो संयुक्त टीम आज दिनांक 18 जूलाई के प्रातः 4 बजे से नक्सल आॅपरेशन पर निकली थी। इस दौरान थाना कोहका क्षेत्रांतर्गत कोण्डाल पहाडी में लगभग 8ः30 बजे पुलिस की एक टीम के उपर नक्सलियों ने अंधा-धुंध फायर कर दी, जवानों ने त्वरित जवाबी कार्यवाही करते हुए महिला नक्सली जरीना पोटाई को मार गिराया। संयुक्त टीम के जवाबी के कार्यवाही से भयभीत होकर घने जंगल और पहाडियों का लाभ उठाकर उनके नक्सली साथी फरार हो गये।

मुठभेड के बाद सर्चिग के दौरान 01 महिला नक्सली का शव, 01 नग 12 बोर बंदूक, पोच-पिट्इू, नक्सली साहित्य सहित दैनिक उपयोग की वस्तुएं प्राप्त हुई है।

जरीना पोटाई, वर्ष 2005 से मोहला-औंधी क्षेत्र में एरिया कमेटी सदस्य के रूप में सक्रिय थी। इनके खिलाफ अलग-अलग थानों में 16 अपराध पंजीबद्ध है वहीं छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इनके उपर 5 लाख रूपये का ईनाम घोषित है।

ज्ञातव्य हो कि हाल ही में दुर्ग आईजी श्री जीपी सिंह ने दिनांक 04/07/2018 को दक्षिण राजनांदगांव के संवेदनशील क्षेत्रों में भ्रमण कर कैम्प सुरक्षा व्यवस्था एवं नक्सल अभियान का जायजा लिया था। इस दौरान श्री सिंह ने जवानों से चर्चा कर समस्याओं की जानकारी लेकर जवानों को नक्सल अभियान में अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए उनकी हौसला अफजाई की थी। तत्पश्चात् मानपुर में पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव, केन्द्रीय बल एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर बरसात के मौसम में नक्सल अभियान में आने वाली कठिनाई एवं समस्याओं पर चर्चा कर, नक्सल अभियान को तेज करने की बात कही। आईजी श्री सिंह ने बारिश के कारण नक्सल अभियान प्रभावित न हो इसके लिए नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को अभियान के लिए समुचित सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया था। 
आईजी श्री सिंह ने जिला पुलिस बल, डीआरजी सीतागांव और आईटीबीपी के जवानों को उनके उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है। उन्होनें बताया कि मुठभेड में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जवानों को गारंटी मेडल, आउट आॅफ टर्न प्रमोशन व नगद ईनाम से पुरस्कृत किया जाएगा।

Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

"करा समर्पण" हल्बी गीत

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख