पर्यावरण पुरस्कार के लिए आवेदन 30 अप्रैल तक आमंत्रित

पर्यावरण पुरस्कार के लिए आवेदन 30 अप्रैल तक आमंत्रित


वनवासी संत गहिरा गुरूजी महाराज छत्तीसगढ़ पर्यावरण पुरस्कार के लिए पर्यावरण शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्था से 30 अपै्रल तक आवेदन आमंत्रित गए हैं। इच्छुक उद्योग, खदान, नगरीय निकाय, इको क्लब स्कूल, संस्था अथवा व्यक्ति अपना आवेदन सदस्य सचिव, छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल, पर्यावास भवन, सेक्टर-19, नया रायपुर के पते पर भेज सकते हैं। आवेदन में विगत वित्तीय वर्ष 2017-18 में किए गए कार्यों का विवरण भी देना होगा।

राज्य शासन द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उद्योग, खदान, नगरीय निकाय, इको- क्लब स्कूल, संस्था, व्यक्ति को प्रतिवर्ष वनवासी संत गहिरा गुरूजी महाराज छत्तीसगढ़ पर्यावरण पुरस्कार दिए जाने का निर्णय लिया गया है। पुरस्कार हेतु एक उच्च स्तरीय चयन समिति गठित की गई है, जो अन्य बातों के साथ ही इनके द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए योगदान की गुणवत्ता एवं गुण दोषों को भी ध्यान में रखेगी। पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए कार्य का पर्यावरण की सुरक्षा में प्रभाव, चयन के लिए मुख्य मापदण्ड होगा। यह पुरस्कार छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा दिया जाएगा। प्रदूषण नियंत्रण, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, नष्ट होने वाले संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग, पर्यावरणीय आयोजन और प्रबंधन, पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन, पर्यावरण की समृद्धि के लिए उत्कृष्ट फील्ड कार्य जैसे - वृक्षारोपण, भूमि सुधार, पर्यावरण शिक्षा, पर्यावरण के क्षेत्र में शोधकार्य आदि के क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संगठन इस पुरस्कार के लिए आवेदन दे सकते हैं।
Share:

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?


यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख