Saturday, April 07, 2018

नेशनल लोक अदालत अब 22 अप्रैल को

नेशनल लोक अदालत अब 22 अप्रैल को


राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में नेशनल लोक अदालत का आयोजन अब 22 अप्रैल को जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर दुर्ग, कुटुम्ब न्यायालय, तहसील न्यायालय भिलाई-2 एवं पाटन में किया जाएगा। 

ज्ञातव्य हो कि विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार पूर्व में लोक अदालत का आयोजन 14 अप्रैल को किया जाना था, जिसे परिवर्तित किया गया है। जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आर.के. अग्रवाल ने नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु आश्वयक निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस संबंध में न्यायालय स्थापना में पदस्थ सभी न्यायाधीशों, बीमा कंपनियों, विद्युत अधिकारियों एवं अधिवक्तागणों की बैठक लेकर अधिक से अधिक संख्या में प्रकरणों को चिन्हांकित कर उनका निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। 

नेशनल लोक अदालत में दांडिक राजीनामा योग्य मामलों, पारिवारिक एवं वैवाहिक मामलों, सिविल मामलों, धारा-138 परकाम्य लिखित अधिनियम, मोटर दुर्घटना के प्रकरणों, विद्युत बिल एवं विद्युत चोरी एवं प्री-लिटिगेशन के मामलों की सुनवाई एवं निराकण किया जाएगा।
Share:

Fight With Corona - Lock Down

Citizen COP - Mobile Application : छत्तीसगढ़ पुलिस की मोबाईल एप्लीकेशन सिटीजन काॅप डिजिटल पुलिस थाना का एक स्वरूप है, यह एप्प वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर एवं दुर्ग संभाग के सभी 10 जिले एवं मुंगेली जिला में सक्रिय रूप से लागू है। वर्तमान में राज्य में सिटीजन काॅप के लगभग 1 लाख 35 हजार सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जो अपराधमुक्त समाज की स्थापना में अपना योगदान दे रहे है। उल्लेखनीय है कि इस एप्लीकेशन को राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल इंडिया अवार्ड एवं स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इसे शीघ्र ही पूरे देश में लागू किये जाने की दिशा में भारत सरकार विचार कर रही है। अभी सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन डाउलोड करने के लिए यहां क्लिक करिए - एच.पी. जोशी

लोकप्रिय ब्लाॅग संदेश (Popular Information)

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

Recent

माह में सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख