02 जनवरी 2022 (रविवार) को "अखिल भारतीय ऑनलाइन धार्मिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता - 2022" का होगा आयोजन

02 जनवरी 2022 (रविवार) को "अखिल भारतीय ऑनलाइन धार्मिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता - 2022" का होगा आयोजन

सेंट्रल कॉउंसिल ऑफ ह्युमन राइट्स और ब्लॉग www.thebharat.co.in के संयुक्त तत्वावधान में वरिष्ठ समाज सेवक, लेखक और विचारक श्री हुलेश्वर जोशी के विशेष मार्गदर्शन में 02 जनवरी 2022 (रविवार) को "अखिल भारतीय ऑनलाइन धार्मिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता - 2022" का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। यह सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता समानता, प्राकृतिक न्याय और महापुरुषों के धार्मिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक विचारों तथा मानव अधिकारों पर आधारित 105 प्रश्नों की श्रृंखला पर आधारित हिंदी माध्यम में आयोजित किये जायेंगे, जिसके लिए अभ्यर्थियों को 3घंटे का समय मिलेगा। उक्त प्रतियोगिता में भाग लेकर न्यूनतम 60% अंक प्राप्त वाले अभ्यर्थियों को सेंट्रल कॉउंसिल ऑफ ह्युमन राइट्स द्वारा ऑनलाइन माध्यम से सर्टिफिकेट प्रदान किये जायेंगे।

"अखिल भारतीय ऑनलाइन धार्मिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता - 2022" के आयोजक श्री डीपी जोशी (राष्ट्रीय अध्यक्ष, सेंट्रल कॉउंसिल ऑफ ह्युमन राइट्स) ने बताया कि यह परीक्षा नए वर्ष 2022 में बेहतरीन नवीन जीवन दर्शन के विकास और देशवासियों के मध्य एकता, भाईचारा, समानता और न्याय की भावना का विकास करने के ध्येय से आयोजित की जा रही है। श्री जोशी ने कहा कि यह ऑनलाइन परीक्षा अपने किस्म की पहली ऐसी अनोखी सामान्य ज्ञान परीक्षा होने जा रही है जो अभ्यर्थियों के लिए न सिर्फ ज्ञानवर्धक होगी वरन अभ्यर्थी के दर्शन को उन्नत भी करेगी।

परीक्षा में शामिल होने के लिए अपना पंजीकरण कब और कैसे करें?
परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी व्यक्ति अपना ऑनलाइन पंजीकरण दिनांक 1 जनवरी 2022 (शनिवार) की रात्रि 11:59 बजे तक ब्लॉग www.thebharat.co.in में कर सकते हैं। कतिपय कारणों से जो पंजीकरण नहीं करा पाएगे वे भी सीधे ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

परीक्षा कैसे दिला सकते हैं?
दिनांक 02 जनवरी 2022 (रविवार) सायं 5:00 बजे अखिल भारतीय ऑनलाइन धार्मिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता - 2022 के लिए प्रश्नपत्र ब्लॉग www.thebharat.co.in में अपलोड किये जायेगे। यह ऑनलाइन परीक्षा गूगल फॉर्म पर आधारित होंगी। ब्लॉग में अपलोडेड प्रश्नपत्र के यूआरएल (लिंक) को अन्य सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अधिकाधिक लोगों को शेयर किये जायेंगे। परीक्षा में सम्मिलित केवल ऐसे पात्र प्रतिभागियों को ही सर्टिफिकेट प्रदान किये जायेंगे जो प्रश्नपत्र जारी होने के 03 घंटे के समय सीमा के भीतर अपना उत्तर अपलोड करेंगे।

अधिक जानकारी के लिए किनसे, कैसे संपर्क करें ?
# अधिक जानकारी के लिए श्री हुलेश्वर जोशी से उनके व्हाट्सप्प नम्बर 98261-64156 में समन्वय स्थापित किया जा सकता है।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?


यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख