आज़ादी पूर्व से आज तक अबुझमाड़ के जो लोग पैदल चलने को मजबूर थे अब सड़क बनने से मोटर सायकल और कार की करेंगे सवारी

आज़ादी पूर्व से आज तक अबुझमाड़ के जो लोग पैदल चलने को मजबूर थे अब सड़क बनने से मोटर सायकल और कार की करेंगे सवारी

नारायणपुर के अंदरूनी क्षेत्रों में पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर का दौरा लगातार, अबुझमाड़ के पहुंच विहीन क्षेत्रों को जोड़ने की कवायद तेज, अबुझमाड़ में बिछ रही सड़कों का जाल

आज दिनांक 23.12.2021 को पुलिस अधीक्षक श्री गिरिजा शंकर जायसवाल और कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू कोडोली से झारावाही होते हुए आकाबेडा की ओर जाने वाली सड़क निर्माण कार्य का संयुक्त रूप से निरीक्षण करने पहुंचे। जहां उन्होने थाना कुरूषनार क्षेत्रांतर्गत ग्राम हातलानार, जिवलापदर और झारावाही के लोगों से मिलकर चर्चा की, उनके समस्याओं को जाना और उन्हें यथाशीघ्र दूर करने कार्ययोजना पर मुहर लगाई। एसपी कलेक्टर के प्रवास के दौरान ग्रामीणों कोे नास्ता और बच्चों को नास्ता के साथ चाॅकलेट और मिठाईयां भी बांटे गये। स्थानीय लोग ये देखकर अचंभित और भावविभोर हो गये जब एसपी और कलेक्टर ने स्वंय मिठाईयां और चाॅकलेट बांटना शुरू कर दिया।

एसपी ने ग्रामीणों से कहा आप सबको पुलिस से सुरक्षा पाने का अधिकार है:-
पुलिस अधीक्षक श्री गिरिजा शंकर जायसवाल ने इस दौरान ग्रामीणों से कहा कि पुलिस और सशस्त्र बल के जवान, थाना और कैम्प आप सबकी सुरक्षा के लिये तैनात किये गये हैं ये आपके रक्षक और आपके उन्नति के लिये सहायक साथी हैं। जैसे कि आप सबको पता है हमारा यह क्षेत्र नक्सल प्रभावित है, ये नक्सली आपके उन्नति और विकास में बाधक हैं ये चाहते हैं कि सरकार आपके लिये राशन दूकान, बिजली, पानी, आंगनबाडी, स्कूल, काॅलेज, अस्पताल, सड़क और मोबाईल टाॅवर जैसे मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध न करा सके ताकि वे भोले भाले अबुझमाड़िया लोगों को गुमराह कर सकें। याद रखियेगा, ये सारे मुलभूत आवश्यकताएं आपकी संवैधानिक अधिकार है, जो लोग आपके सुविधाओं के खिलाफ हिंसा कर रहे हैं वे आपके दुश्मन हैं। पुलिस न सिर्फ आपकी सुरक्षा करती है बल्कि आपके उन्नति में भी सहायक हैं, इसीलिये इन्हें आपके लिये तैनात किये गये हैं। आप सबको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिये कि आपको पुलिस और सशस्त्र बल के अधिकारियों और जवानों से सुरक्षा पाने का अधिकार है। मै आप सबको विश्वास दिलाता हूं कि आपके हर जरूरत में पुलिस आपके साथ खडी होगी।

अबुझमाड़ के पहुंच विहीन क्षेत्रों को जोड़ने की कवायद शुरू, बिछ रही सड़कों का जाल:
विगत कुछ महिनों से अबुझमाड़ को जोड़ने युद्धस्तर पर सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है इसके लिये जिले के एसपी और कलेक्टर सड़क और पुल-पुलिया निर्माण कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा सड़क निर्माण से आम लोगों को किसी भी प्रकार से समस्याओं का सामना न करना पड़े इसकी निगरानी करने स्वयं पहुंच रहे हैं। एसपी श्री गिरिजा शंकर जायसवाल और कलेक्टर श्री धर्मेश साहू अबुझमाड़ के अंदरूनी क्षेत्रों की प्रवास के दौरान लोगों विश्वास में लेने के लिये निरंतर प्रयासरत् हैं ताकि विकास और उन्नति के लिये अबुझमाड़ के लोगों को गति प्रदान कर उनकी समावेशी विकास सुनिश्चित की जा सके।

कोडोली से झारावाही होते हुए आकाबेडा की ओर जाने वाली निर्माणाधीन सड़क के लिये पर्याप्त सुरक्षा प्रदान किया जा रहा है ताकि निर्माण एजेंसी और सड़क निर्माण में लगे लोग निर्भिक होकर तीव्र गति से इसे पूरा कर सकें। इस रोड़ के बनने के बाद शीघ्र ही आकाबेडा और कस्तुरमेटा की ओर जाने के लिये बाईपास रोड़ का भी निर्माण होगा।

अबुझमाड़ के गांवों में भी खुलेगीं, आंगनबाडी, स्कूल और अस्पताल:-
जिला कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने लोगों से कहा कि सड़क निर्माण का कार्य पूरा होने के साथ ही आप सहित अबुझमाड़ के हर गांव में आवश्यक सुविधाएं जैसे राशन दूकान, पानी, आंगनबाडी, स्कूल, अस्पताल, विद्युत आपूर्ति और मोबाईल टाॅवर इत्यादि जन सुविधाएं सुनिश्चित की जाएगी। आपको बता दें कि आप सभी इन सुविधाओं के हकदार भी हैं। आपके गांव और आसपास के क्षेत्रों में ऐसे मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध होने से आप और आपकी आने वाली पीढ़ी मौजूदा डिजिटल लाईफ जी सकेंगे। देश-दूनिया के साथ जुडकर उनके समानांतर सुविधाएं और आजादी को प्राप्त कर सकेंगे। सरकार चाहती है कि बडे़ शहरों की भांति आपके गांव में भी सारी सुविधायें उपलब्ध हो और आप सभी प्रकार के सुविधाओं के साथ जीवन का आनंद ले सकें।

कांवड से अस्पताल जाने को मजबूरी अब खत्म हो जाएगी:-
स्थानीय लोगों ने एसपी और कलेक्टर का आभार प्रकट करते हुए कहा कि साहेब हमारे अधिकतर लोग सड़क संसाधन के अभाव में कांवड से अस्पताल की सफर करते-करते ही अपनी दम तोड़ जाते थे अब हमें भी जीने के लिये उपचार की अच्छी अवसर मिल सकेगी। कलेक्टर श्री साहू ने लोगों को बताया कि अब आप मोबाईल/फोन से 108 में फोन लगाकर एम्बुलेंस अपने घर बुला सकते हैं वह बिमार लोगों को आपके घर से अस्पताल तक बिना किराया के ले जायेगा। श्री साहू ने यह भी कहा कि गर्भवती महिलाओं की जचकी अस्पताल में ही करायें अस्पताल में जचकी कराने से आपको रूपये भी मिलते हैं और सुरक्षित प्रसव भी होता है। लोगों ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि साहेब सड़क बन जायेगी तो हममें से कुछ लोग मोटर सायकल भी खरीद लेंगे। कार और मोटर के माध्यम से आसानी से पहुंच सकेंगे अस्पताल।

सड़क बनने से लोगों के लिये रोजगार के अवसर बढ़ेंगे:-
सड़क-मार्ग के अभाव में अबुझमाड़ क्षेत्र की जिला मुख्यालय और शहरों से कनेक्टिविटी नहीं थी जिसके कारण अधिकतर वनोपज जैसे फल, बास्ता, पुटू, बोड़ा, आम, केला, सीताफल और सब्जी इत्यादि बेकार हो जाते थे अब सड़क बन जाने से उसे लोग शहरों में लाकर बेच सकेंगे इसके साथ ही लोग काम के शहर आ-जा सकेंगे।

रिलेटेड ईमागेस :













Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment



यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख