"जीवन बचाओ मुहिम"

हत्यारा और मांसाहार नहीं बल्कि जीवों की रक्षा करने वाला बनो।

बुधवार, अप्रैल 11, 2018

चोरी मोबाईल पाने के लिए यहां कम्प्लेन करें .........

चोरी मोबाईल पाने के लिए यहां कम्प्लेन करें 

श्री जीपी सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, दुर्ग रेंज के पहल पर रायपुर एवं दुर्ग संभाग में आम-नागरिकों को पुलिस संबंधित विभिन्न सुविधाएं मोबाईल फोन के माध्यम से सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सिटीजन काॅप मोबाइल एप्लीकेशन संचालित है। 

इस एप्लीकेशन की ढेरों विशेष खासियत है जिसमें एक खासियत यह भी है कि इन संभाग के निवासी अपने किसी भी दस्तावेजों/वस्तुओं के चोरी/गुम होने की सूचना इस एप्लीकेशन के माध्यम से दे सकते हैं इस संबंध में संबंधित को उनके ई-मेल के माध्यम से पावती भी प्राप्त हो जाती है। विदित हो कि यह एप्लीकेशन छत्तीसगढ़ राज्य के 11 जिलों (दुर्ग व रायपुर संभाग के सभी 10 जिले एवं बिलासपुर संभाग के मुंगेली जिले) में संचालित है। यह भी विदित हो कि इस एप्लीकेशन के ढे़रों फीचर प्रदेश व प्रदेश के बाहर कही भी आपके लिए उपयोगी रहेंगे। 


मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से चोरी / खोये हुए वस्तुओ एवं दस्तावेज की शिकायत करने के लिए सबसे पहले एप्पल स्टोर अथवा प्ले स्टोर के सिटीजन कॉप मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करे, उसके बाद Report / Lost Article फीचर में जाकर अपना कम्प्लेन रजिस्टर करें।  

बता दें, कि सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन में प्राप्त शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए सिटीजन काॅप के विशेष टीम द्वारा सैकडो चोरी/गुम मोबाईल फोन रिकवर किया जाकर श्री जीपी सिंह, तात्कालिक आईजी रायपुर द्वारा संबंधितों को लौटाए गए हैं।

ज्ञातव्य हो कि सिटीजन काॅप - मोबाईल एप्लीकेशन का दिनांक 08/09/2015 को माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह द्वारा तत्समय श्री जीपी सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, रायपुर रेंज के पहल पर रायपुर संभाग के 05 जिलों रायपुर, धमतरी, महासमुन्द, बलौदाबाजार एवं गरियाबंद में लाॅन्च किया गया। सिटीजन काॅप को कोई भी व्यक्ति Google play store अथवा Apple app store से अपने मोबाइल में Free download कर उपयोग कर सकता है। इस एप्लीकेशन को FICCI, New Delhi द्वारा 05/05/2016 को Smart Policing Award - 2016 से सम्मानित किया गया है साथ ही इंडिया-टूडे व एचपी के माध्यम से दिनांक 27/05/2016 को माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह द्वारा The Digital India Conclave – Digital Trailblazers Award - 2016 से सम्मानित किया गया तथा Ministry of Electronics & Information Technology (MeitY) Govt of India, New Delhi द्वारा दिनांक 19/12/2016 को Digital India Awards – 2016 से सम्मानित किया गया। 

सिटीजन काॅप मोबाइल एप्लीकेशन के फीचर्स:-
“Search Officials” feature के माध्यम से अपने क्षेत्र में कार्यरत् पुलिस अधिकारियों की पुष्टि की जा सकती है।
“Traffic IQ” feature के माध्यम से यातायात नियमों से संबंधित जानकारी हासिल की जा सकती है, यह फीचर नये ड्रायविंग लाइसेंस बनवाने के लिए उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराता है।
“Pathik” feature के माध्यम से आम नागरिक अपने सुरक्षित यात्रा की सुनिश्चितता पूर्व निर्धारित कर सकता है तथा आॅटो/टैक्सी के मालिक/चालक सहित वाहन के संबंध में जानकारी हासिल कर सकता है।
“Verification/Inform Police” feature के माध्यम से घरेलु नौकर/नौकर, किरायेदार, सिनियर सिटीजन व शहर से बाहर जाने की जानकारी पुलिस थाना जाए बिना ही दिया जा सकता है, साथ ही चरित्र सत्यापन प्राप्त करने में समय की बचत होगी।
 “Speed Alert” feature इस फीचर के माध्यम से माता-पिता घर बैठे नजर रख सकेंगे, कहीं बच्चा तेज वाहन तो नही चला रहा है।
“Atithi” feature यह फीचर लाॅज एवं होटल संचालकों एवं आॅपरेटर्स की सुविधा के लिए तैयार किया गया है। इस फीचर के उपयोग के लिए संचालक एवं आॅपरेटर को जोडा जाएगा, उसके बाद वे अपने मोबाईल के माध्यम से अतिथियों की जानकारी इस एप्प में अपडेट कर सकेंगे।

क्या एक आम आदमी बिना थाना जाये और बिना अपनी पहचान जाहिर किये किसी अपराध की सुचना पुलिस को दे सकता है ? Answer : Yes


“Report an Incident” feature के माध्यम से अपनी पहचान बिना बताए अपने क्षेत्र और समाज में हो रहे विभिन्न प्रकार के अपराध (जैसे - चोरी/हत्या/लूट/डकैती/शोषण/छेडखानी), यातायात संबंधी अपराध/घटनाओं की सूचनाएं तथा नगर निगम संबंधी समस्याओं को सीधे पुलिस को उपलब्ध कराया जा सकता है।
इस एप्लीकेशन में जनता की सुविधा हेतु Call Police और Call Administration  के अंतर्गत थाना प्रभारियों सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों का नंबर भी उपलब्ध कराया गया है।
“My Safe Zone” feature के माध्यम से गुगल मैप पर सुरक्षा घेरा बनाया जाकर अपने बच्चों तथा नजदीकी रिश्तेदारों की सुरक्षार्थ निगरानी की जा सकती है तथा उनके द्वारा चिन्हांकित घेरा से बाहर जाते ही आपको संदेश प्राप्त होगा।
आकस्मिक परिस्थिति में संकट के समय SoS (Help Me) के माध्यम से एक क्लिक पर अपने 04 नजदीकी रिश्तेदारो व पुलिस को सूचना दी जा सकती है। सूचना प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा आवश्यक सहयोग/सुरक्षा प्रदान की जाती है।
 “Report Lost Article” feature के माध्यम से किसी भी प्रकार के दस्तावेज और सामग्री खो जाने अथवा चोरी होने की स्थिति में पुलिस थाना जाए बिना ही अपनी सूचना दर्ज कराते हुए ई-मेल के माध्यम से पावती प्राप्त की जा सकती है।
“Vehicle Search” feature के माध्यम से किसी भी वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से उसके मालिक व वाहन संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
इस एप्लीकेशन में जिलों के विभिन्न Emergency Number दिए गए है, नागरिकगण जिसका उपयोग कर सकते है। 
“News Updates” feature के माध्यम से पुलिस द्वारा समय-समय पर जारी सूचनाओं को सीधे अपने मोबाईल पर प्राप्त किया जा सकता है।
“Nearby Places” feature के माध्यम से अपने नजदीकी स्थल जैसे पुलिस थाना, बस स्टैण्ड, बैक, एटीएम, अस्पताल, डाॅक्टर, मुवी-थियेटर, रेस्तरां और पेट्रोल पम्प की जानकारी लोकेशन व दूरी सहित प्राप्त की जा सकती है।
“My Close Group” feature के माध्यम से अपने नजदीकी रिश्तेदारों, परिजन व अन्य लोगों का समूह बनाकर गुगल मैप में उनका लोकेशन प्राप्त किया जा सकती है।
Towing Vehicle Search के माध्यम से नो-पार्किंग में खडे किये वाहनों, लावारिस वाहनों और एक्सिडेंटल वाहनों को पुलिस द्वारा क्रेन से उठाने की स्थिति में वाहन के Location की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


पुलिस कर्मचारियों के बेहतर कर्तव्य निर्वहन के लिए भी उपयोगी है सिटीजन कॉप

 “Track My Location” feature के माध्यम से आप अपने परिवार के सदस्यों, बच्चों की लाइव लोकेशन व स्पीड समरी जान सकेंगे।
“Fare Calculation” feature के माध्यम से आम नागरिक दो स्थानों के बीच की दूरी व आॅटो रिक्शा के किराया की गणना स्वयं कर सकता है।
“Your Reports” feature के माध्यम से सिटीजन काॅप के उपयोगकर्ता द्वारा पुलिस को दिये सूचना/शिकायत पर की गई पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है साथ ही अपना फीडबैक भेज सकता है।
“Reports Lookup” feature के माध्यम से किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा किये गये शिकायत पर पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है। 

अभी खरीदें 23% की छूट पर VIVO 5G मोबाइल

महत्वपूर्ण एवं भाग्यशाली फ़ॉलोअर की फोटो


Recent Information and Article

Satnam Dharm (सतनाम धर्म)

Durgmaya Educational Foundation


Must read this information and article in Last 30 Day's

पुलिस एवं सशस्त्र बल की पाठशाला

World Electro Homeopathy Farmacy


"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह

"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह
Scan or Click on QR Code for Online Reading Book

WWW.THEBHARAT.CO.IN

Important Notice :

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/कवि/व्यक्ति अपनी मौलिक रचना और किताब निःशुल्क प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

Blog Archive

मार्च २०१७ से अब तक की सर्वाधिक वायरल सूचनाएँ और आलेख