पुलिस की अभिनव पहल: पॉलिटेक्निक काॅलेज, नारायणपुर में ‘‘सड़कें बोलती हैं’’ कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नारायणपुर पुलिस की अभिनव पहल: पॉलिटेक्निक काॅलेज, नारायणपुर में ‘‘सड़कें बोलती हैं’’ कार्यक्रम का हुआ आयोजन

आज दिनांक 30.11.2021 को पुलिस अधीक्षक श्री गिरिजा शंकर जायसवाल (आईपीएस) के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री नीरज चन्द्राकर के विशेष मार्गदर्शन में शासकीय पॉलिटेक्निक काॅलेज, नारायणपुर में ‘‘सड़कें बोलती हैं’’ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। आरआई श्री दीपक साव, यातायात प्रभारी, नारायणपुर के नेतृत्व में संचालित इस कार्यक्रम में यातायात जागरूकता पर केन्द्रित विषयों पर पॉलिटेक्निक कॉलेज और आईटीआई के छात्रों को अवेयर किया गया, इसके तहत् ट्रैफिक साईन और मौजूदा यातायात नियमों की जानकारी दी गई। श्री साव ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि न सिर्फ हमारे नारायणपुर में वरन् पूरी दुनिया के सभी सड़कों में ट्रैफिक साईन अर्थात सड़क संकेतक लगे होते हैं, जिसका एक सारगर्भित अर्थ और संदेश होता है। आप दुनिया के किसी भी सड़क में यात्रा के दौरान (खासकर मोटर सायकल, कार अथवा अन्य वाहन के ड्रायविंग के दौरान) ट्रैफिक साईन का पर अनिवार्य रूप से ध्यान दें और उसका पालन करें क्योंकि ये ट्रैफिक साईन आपकी सुविधा और सुरक्षा के लिये अत्यंत आवश्यक होते हैं, या कहें तो पथ प्रदर्शक, गुरू होते हैं। यदि आप किसी भी मार्ग में पहली बार सफर करते हुए सड़क संकेतक को इग्नोर करते हैं इसका मतलब पूरी गारंटी है कि आप किसी मुश्किल में पड़ने वाले हैं, संभव है आपके साथ अप्रिय घटनाएं भी घट जाए। अतः इससे बचने के लिये आवश्यक है कि आपको कम-से-कम कुछ महत्वपूर्ण ट्रैफिक साईन और उसके संदेश की जानकारी अनिवार्य रूप से होनी चाहिये। क्योंकि ‘‘सड़कें ट्रैफिक साईन (सड़क संकेतक) के माध्यम से ही आपसे बोलती है, आपकी मार्गदर्शन करती है।’’

ट्रैफिक साईन और यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बनें। ड्रायविंग के दौरान किसी भी शर्त में निर्धारित स्पीड से अधिक वाहन न चलायें, शराब सेवन कर अथवा नशे की हालत में गाड़ी न चलायें, यातायात नियमों का पालन करें। यदि आप कार चला रहे हों तो सीट बेल्ट बांधें और यदि आप बाईक चला रहे हों तो हेलमेट अनिवार्य रूप से पहनें। तथा औरों के जान को जोखिम में न डालें।

उल्लेखनीय है कि पुलिस मुख्यालय, रायपुर के निर्देशानुसार स्कूल/काॅलेजों में यातायात जागरूकता संबधी कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं, इसके तहत् आज शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, नारायणपुर द्वारा यातायात केन्द्रित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कु. वर्षा मोंगरे, तेजेन्द्र पात्र और योगेश्वर जैन क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे जिन्हें सम्मानित करते हुए उपहार प्रदान किये गये। निकट भविष्य में शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, नारायणपुर में यातायात पुलिस नारायणपुर के मार्गदर्शन सहयोग में निबंध प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता और क्विंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।

पॉलिटेक्निक कॉलेज, नारायणपुर में आयोजित ‘‘सड़कें बोलती हैं’’ कार्यक्रम में आरआई श्री दीपक साव, प्राचार्य श्री अविनाश कुमार जैन, व्याख्याता श्रीमती के. सुमित्रा सहित पॉलिटेक्निक कॉलेज के अन्य स्टाॅफ, यातायात पुलिस के अधिकारी और लगभग 90 युवा छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Images:







Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment



यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/व्यक्ति अपनी मौलिक पोस्ट प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

सबसे अधिक बार पढ़ा गया लेख