"जीवन बचाओ मुहिम"

हत्यारा और मांसाहार नहीं बल्कि जीवों की रक्षा करने वाला बनो।

सोमवार, नवंबर 15, 2021

आईपीएस गिरिजा शंकर जायसवाल के नेतृत्व में 10 लाख रूपये के ईनामी नक्सली कंपनी नंबर-06 का कमाण्डर साकेत नुरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी को मार गिराया डीआरजी नारायणपुर के जवानों ने

आईपीएस गिरिजा शंकर जायसवाल के नेतृत्व में 10 लाख रूपये के ईनामी नक्सली कंपनी नंबर-06 का कमाण्डर साकेत नुरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी को मार गिराया डीआरजी नारायणपुर के जवानों ने

साकेत नुरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी 30 से अधिक नक्सल अपराधों में नामजद आरोपी रहा था, अधिकतर अपराधों का मुख्य लीडर और मास्टर माइंड भी रहा

पुलिस महानिरीक्षक बस्तर श्री सुन्दरराज पी. के निर्देशानुसार संचालित नक्सल अभियान के तहत् गोपनीय सुत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर पुलिस अधीक्षक, नारायणपुर के नेतृत्व में आज दिनांक 15.11.2021 के प्रातः 09ः30 बजे छोटेड़ोंगर से डीआरजी नारायणपुर की 02 टीम ग्राम बांहकेर की ओर एरिया डाॅमिनेशन हेतु रवाना की गई थी। करीबन 10.30 बजे ग्राम बांहकेर के जंगल में पुलिस पार्टी पहुंची तो साकेत नरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी के नेतृत्व वाली कम्पनी नम्बर-06 के लगभग 35-40 सशस्त्र वर्दीधारी नक्सलियों ने पुलिस बल को जान से मारने की नियत से अंधाधुध फायरिंग करना प्रारंभ कर दिया गया जिसके फलस्वरूप डीआरजी के जवानों ने भी आत्मसुरक्षार्थ जवाबी कार्यवाही करते हुए नक्सलियों पर फायरिंग की। पुलिस बल के जवाबी कार्यवाही को भारी पड़ता देखकर सशस्त्र नक्सली फरार हो गये। फायरिंग रुकने पर पुलिस बल के द्वारा क्षेत्र की सर्चिंग की गई इस दौरान एक वर्दीधारी नक्सली का शव तथा एक ए.के.-47 रायफल बरामद किया गया। आत्मसमर्पित नक्सलियों और उपलब्ध प्रोफाईल फोटो के आधार पर नक्सली के शव की शिनाख्तगी की करवाई गई, जिसमें शव की पहचान कंपनी नंबर-6 के कमांडर साकेत नुरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी के रूप में की गई।

उल्लेखनीय है कि साकेत नुरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी, उम्र-40 वर्ष, साकिन बुढ़ाकुर्से थाना आमाबेड़ा जिला कांकेर छ0ग0 का निवासी था। जो कि सीवायपीसी (कंपनी पार्टी कमेटी) कंपनी नंबर-06 का कम्पनी कमाण्डर था। साकेत नरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी एके-47 रायफल, यूबीजीएल और मेनपैक सेट रखता था। इनके अधीन कम्पनी नंबर- 06 के करीबन 45-50 वर्दीधारी नक्सली शामिल थे। इनका मुख्य कार्यक्षेत्र, छोटेड़ोगर, धनोरा, बेनूर, फरसगांव, धौड़ाई, बारसूर, कुदूर, मर्दापाल, बयानार, झारा, बड़ेडोंगर और केशकाल का सम्पूर्ण क्षेत्र के साथ माड़िन नदी के किनारे से होकर बारसूर तक का क्षेत्र रहा है। राज्य सरकार के आदेश के तहत् इनके पदीय दायित्वों के आधार पर 10,00,000/- (शब्दों में दस लाख) रूपये ईनाम था।

साकेत नुरेटी उर्फ भास्कर नुरेटी के नेतृत्व में घटित प्रमुख घटनाएं :-
1- दिनांक 23.03.2021 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत कड़ेनार और कन्हारगांव के मध्य बुकिंगतोर पुलिया के पास नक्सल गस्त आपरेशन से लौटते हुए वाहन में आईईडी ब्लास्ट कर फायरिंग किया गया, जिसमें 05 जवान शहीद हुये तथा 23 जवान घायल हुये थे।
2- दिनांक 24.01.2018 को ओरछा थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम ईरपानार के जंगल के पास नक्सल आपरेशन गस्त पुलिस पार्टी में हमला किया गया, जिसमें 04 जवान शहीद हो गये।
3- दिनांक 20.08.2021 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत कडेमेटा से कड़ेनार के बीच प्रोटेक्टिव पेट्रोल सर्च आपरेशन में हमला किया गया, जिसमें 02 जवान शहीद हुये।
4- दिनांक 20.07.2021 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत कडेमेटा से कड़ेनार के बीच आरओपी एवं एरिया डाॅमिनेशन पार्टी में हमला किया गया, जिसमें 01 जवान शहीद और 01 जवान घायल हुये।
5- दिनांक 27.07.2020 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत नवीन कैम्प कड़ेमेटा में कैम्प लूटने की नियत से फायरिंग किया गया, जिससे मोर्चा में तैनात 01 जवान शहीद हो गये।
6- दिनांक 06.03.2016 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत अमदईघाटी हिल्स के उपरी छोर में सड़क निर्माण सुरक्षा और नक्सल आपरेशन गस्त पुलिस पार्टी में हमला किया गया, जिसमें 04 जवान घायल हुये और 01 रायफल लूट लिये थे।
7- दिनांक 10.12.2015 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत अमदईघाटी कैम्प में हमला किया गया जिसमें 01 जवान शहीद हुआ।
8- दिनांक 29.04.2020 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत कड़ेमेटा एवं बुरगुम के बीच बेचा मोड़ पहाडी के पास पुलिस पार्टी में फायरिग किया गया, जिसमें 02 जवान घायल हुये तथा इस घटना में 01 महिला नक्सली का शव और हथियार भी बरामद हुआ था।
9- दिनांक 28.12.2019 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम बुरगुम के जंगल के पास सडक सुरक्षा और नक्सल गस्त में लगे पुलिस पार्टी में हमला किया गया, जिसमें 01 जवान घायल हुआ था।
10- दिनांक 26.10.2016 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत कीलम के जंगल के पास नक्सल आपरेशन गस्त पुलिस पार्टी में हमला किया गया, जिसमें 02 जवान घायल हुये थे।
11- दिनांक 25.01.2020 को धौड़ाई थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम तिरकानार-पण्डरीपारा के जंगल में एक ग्रामीण को अगवा कर हत्या कर दिया गया था।
12- दिनांक 27.11.2017 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम तोयेमेटा और कावानार के जंगल के पास नक्सल आपरेशन गस्त पुलिस पार्टी में हमला किया गया, जिसमें जवाबी कार्यवाही के दौरान 05 नक्सली गिरफ्तार किया गया।
13- दिनांक 25.10.2016 को छोटेड़ोंगर थाना क्षेत्रांतर्गत कीलम और बेचा के जंगल के पास नक्सल आपरेशन गस्त पुलिस पार्टी में हमला किया गया, जिसमें जवाबी कार्यवाही के उपरांत 01 वर्दीधारी महिला नक्सली का शव बरामद किया गया।

उपरोक्त के अतिरिक्त अन्य 17 अपराधों में प्रमुखता से शामिल रहा है जिसकी संख्या और बढ़ सकती है।   

पुलिस अधीक्षक, नारायणपुर द्वारा ऑपरेशन में शामिल पूरी टीम को तत्काल नगद पुरुस्कार से पुरस्कृत किया गया साथ ही पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज द्वारा पूरी टीम को बधाई एवं शुभकामनाये दी गयी । 

Related Images:



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अभी खरीदें 23% की छूट पर VIVO 5G मोबाइल

महत्वपूर्ण एवं भाग्यशाली फ़ॉलोअर की फोटो


Recent Information and Article

Satnam Dharm (सतनाम धर्म)

Durgmaya Educational Foundation


Must read this information and article in Last 30 Day's

पुलिस एवं सशस्त्र बल की पाठशाला

World Electro Homeopathy Farmacy


"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह

"लिख दूँ क्या ?" काव्य संग्रह
Scan or Click on QR Code for Online Reading Book

WWW.THEBHARAT.CO.IN

Important Notice :

यह वेबसाइट /ब्लॉग भारतीय संविधान की अनुच्छेद १९ (१) क - अभिव्यक्ति की आजादी के तहत सोशल मीडिया के रूप में तैयार की गयी है।
यह वेबसाईड एक ब्लाॅग है, इसे समाचार आधारित वेबपोर्टल न समझें।
इस ब्लाॅग में कोई भी लेखक/कवि/व्यक्ति अपनी मौलिक रचना और किताब निःशुल्क प्रकाशित करवा सकता है। इस ब्लाॅग के माध्यम से हम शैक्षणिक, समाजिक और धार्मिक जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रयासरत् हैं। लेखनीय और संपादकीय त्रूटियों के लिए मै क्षमाप्रार्थी हूं। - श्रीमती विधि हुलेश्वर जोशी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?

Blog Archive

मार्च २०१७ से अब तक की सर्वाधिक वायरल सूचनाएँ और आलेख