Tuesday, March 28, 2017

क्या एक आम आदमी बिना थाना जाये और बिना अपनी पहचान जाहिर किये किसी अपराध की सुचना पुलिस को दे सकता है ?

क्या यह सम्भव है कि बिना पुलिस थाना जाये ही अपने साथ अथवा आसपास हो रहे अपराधों की सुचना पुलिस को पुलिस को दे सकते हैं और वह भी अपनी पहचान पुलिस को जाहिर किये बिना ?

मैं इसका जवाब हाँ में दूंगा क्योंकि अब छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर, दुर्ग व बिलासपुर संभाग के जिले में मोबाइल आधारित मोबाइल एप्लीकेशन संचालित है जिससे ऐसा सम्भव हुआ है। इस मोबाइल एप्लीकेशन को इन्फोक्रेट्स वेब सोलुअशन के माध्यम में तात्कालिक पुलिस महानिरीक्षक  श्री जी पी  सिंह द्वारा तैयार कराया जाकर सर्वप्रथम रायपुर रेंज के ५ जिले रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, महासमुंद, और धमतरी जिले में लागु किया गया।  ज्ञातव्य हो की इस एप्लीकेशन को माननीय मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा दिनांक ०८-०९-२०१५ को लागु किया गया। 

इस एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति जो स्मार्टफोन रखता हो गूगल प्ले स्टोर अथवा एप्पल स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर सकता है।  इस एप्लीकेशन की मुख्य विशेषता यह है की जब भी आप किसी भी प्रकार के सुचना पुलिस को देंगे, उसमे जब तब आप अपना नाम, मोबाइल नंबर इत्यादि परिचय नही देना चाहेंगे, पुलिस को भी आपकी पहचान पता नही चलेगा, ऐसे में आपकी पहचान जाहिर होने की चिंता ही समाप्त हो जाती है।  दूसरी बात यह की आपको यह लग रहा हो कि मेरे सुचना या शिकायत में पुलिस ने क्या कार्रवाही किया है ? तो उसकी आपको बिलकुल ही चिनत नहीं करना है क्यों कि एप्प में व्यवस्था है की अपने कंप्लेन पर हुए कार्रवाही पर आप निगरानी कर सकते हैं तथा कार्यवाही में विलम्ब होने पर अपना फीडबैक पुलिस को भेज सकते है। 

इस एप्लीकेशन के ढेरों फीचर हैं जो आपके लिए अत्यंत उपयोगी हैं, इस एप्लीकेशन में पुलिस विभाग के अधिकारी, थाना प्रभारियों व प्रशासनिक अधिकारियों के मोबाइल नंबर सहित इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर्स भी दिए गए हैं, जिसका आप आवश्यकत पड़ने पर तत्काल उपयोग कर सकते है। 



Citizen COP - Mobile Application 


इस एप्लीकेशन के प्रमुख फीचर निम्नानुसार हैं .......
1. “Report an Incident” feature के माध्यम से अपनी पहचान बिना बताए अपने क्षेत्र और समाज में हो रहे विभिन्न प्रकार के अपराध (जैसे - चोरी/हत्या/लूट/ डकैती/शोषण/ छेडखानी), यातायात संबंधी अपराध/घटनाओं की सूचनाएं तथा नगर निगम संबंधी समस्याओं को सीधे पुलिस को उपलब्ध कराया जा सकता है। 
2. इस एप्लीकेशन में जनता की सुविधा हेतु Call Police और Call Administration के अंतर्गत थाना प्रभारियों सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों का नंबर भी उपलब्ध कराया गया है। 
3. “My Safe Zone” feature के माध्यम से गुगल मैप पर सुरक्षा घेरा बनाया जाकर अपने बच्चों तथा नजदीकी रिश्तेदारों की सुरक्षार्थ निगरानी की जा सकती है तथा उनके द्वारा चिन्हांकित घेरा से बाहर जाते ही आपको संदेश प्राप्त होगा। 
4. आकस्मिक परिस्थिति में संकट के समय SoS (Help Me) के माध्यम से एक क्लिक पर अपने 04 नजदीकी रिश्तेदारो व पुलिस को सूचना दी जा सकती है। सूचना प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा आवश्यक सहयोग/सुरक्षा प्रदान की जाती है। 
5. “Travel Safe” feature के माध्यम से आम नागरिक अपने सुरक्षित यात्रा की सुनिश्चितता पूर्व निर्धारित कर सकता है। 
6. “Report Lost Article” feature के माध्यम से किसी भी प्रकार के दस्तावेज और सामग्री खो जाने अथवा चोरी होने की स्थिति में पुलिस थाना जाए बिना ही अपनी सूचना दर्ज कराते हुए ई-मेल के माध्यम से पावती प्राप्त की जा सकती है। 
7. “Vehicle Search” feature के माध्यम से किसी भी वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से उसके मालिक व वाहन संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 8. इस एप्लीकेशन में जिलों के विभिन्न इमरजेंसी नंबर दिये गये है, नागरिकगण जिसका उपयोग कर सकते है। 
 9. “Nearby Places” feature के माध्यम से पुलिस द्वारा समय-समय पर जारी सूचनाओं को सीधे अपने मोबाईल पर प्राप्त किया जा सकता है। 
10. “Nearby Places” feature के माध्यम से अपने नजदीकी स्थल जैसे पुलिस थाना, बस स्टैण्ड, बैक, एटीएम, अस्पताल, डाॅक्टर, मुवी-थियेटर, रेस्तरां और पेट्रोल पम्प की जानकारी लोकेशन व दूरी सहित प्राप्त की जा सकती है। 
11. “My Close Group” feature के माध्यम से अपने नजदीकी रिश्तेदारों, परिजन व अन्य लोगों का समूह बनाकर गुगल मैप में उनका लोकेशन प्राप्त किया जा सकती है। 
12. Towing Vehicle Search के माध्यम से नो-पार्किंग में खडे किये वाहनों, लावारिस वाहनों और एक्सिडेंटल वाहनों को पुलिस द्वारा क्रेन से उठाने की स्थिति में वाहन के स्वबंजपवद की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 
13. “Verification/Inform Police” feature के माध्यम से घरेलु नौकर/नौकर, किरायेदार, सिनियर सिटीजन व शहर से बाहर जाने की जानकारी पुलिस थाना जाए बिना ही दिया जा सकता है, साथ ही चरित्र सत्यापन प्राप्त करने में समय की बचत होगी। 
14. “Track My Location” feature के माध्यम से आम नागरिक अपना वर्तमान लोकेशन जान सकता है।
15. “Fare Calculation” feature  के माध्यम से आम नागरिक दो स्थानों के बीच की दूरी व आॅटो रिक्शा के किराया की गणना स्वयं कर सकता है।
16. “Your Reports” feature के माध्यम से सिटीजन काॅप के उपयोगकर्ता द्वारा पुलिस को दिये सूचना/शिकायत पर की गई पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है साथ ही अपना फीडबैक भेज सकता है।
17. “Reports Lookup” feature के माध्यम से किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा किये गये शिकायत पर पुलिस कार्यवाही की जानकारी हासिल कर सकता है।
Share:

Popular Information

Most Information