Sunday, March 26, 2017

छत्तीसगढ़ पुलिस की मोबाइल एप्लीकेशन Citizen COP के उपयोग का तरीका

छत्तीसगढ़ पुलिस की मोबाइल एप्लीकेशन Citizen COP के उपयोग का तरीका  

जन  सुरक्षा एवं प्रभावी पुलिसिंग के लिए  आम नागरिक की भागीदारी अपेक्षित है आम जनता की भागीदारी से ही पुलिस अपराध की रोकथाम करने पर सक्षम हो सकती है। जन सुरक्षा एवं प्रभावी पुलिसिंग के लिए  सक्रीय जन भागीदारी का होना आवस्यक है।  सुरक्षित वातावरण के निर्माण में आम नागरिको की भागीदारी को अधिक ब्यापक एवं सशक्त करने के उद्देश्य से रायपुर रेंज के अंतर्गत आने वाले ०५ जिलो रायपुर , बलौदाबाजार , धमतरी , महासमुंद , गरियाबंद , में "सिटीजन कॉप" मोबाइल एप्लीकेशन का सुभारम्भ माननीय मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह द्वार दिनांक 08/09/2015 को  किया गया  है।  इस मोबाइल एप्प को कोई भी ब्यक्ति गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप्प स्टोर से अपने मोबाइल पर फ्री में डौनलोड़  कर सकते है downlode now । 

महिलाओ , बच्चो , एवं कमजोर वर्ग के जुड़े ब्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में यह मोबाइल एप्प  उपयोगी सिद्ध होगा।  इस एप्प की मदद से कोई भी आम नागरिक बिना अपनी पहचान जाहिर किये , अपने आस पास हो रहे गैर क़ानूनी कार्य , अपराध , किसी घटना  / दुर्घटना  की जानकारी पुलिस को दे सकते हैं एवं आपातकालीन परिश्थितियो में पुलिस की त्वरित  सहायता प्राप्त कर सकते हैं।  इसके लिए उसे स्वयं किसी थाने अथवा पुलिस अधिकारी तक जाने की आवश्यकता नहीं है।  इस तरह आम नागरिक इस एप्प की मदद से

सिर्फ एक बटन दबाकर अपनी पहचान जाहिर किये बिना एक पुलिस काप की भांति जनसुरक्षा सुनिश्चित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।    
                 कोई व्यक्ति जिसे अपराध और अपराधी की जानकारी रहता है लेकिन वह यह  डर में कोई जानकारी पुलिस को नहीं देना चाहता की कही पुलिस उनका नाम को सामने वाले को बता देगा क्योकि यह काम प्रत्यक्ष होता है और थाना या पुलिस कंट्रोल रूम में सुचना देने वाले को अपना जानकारी देना होता है  लेकिन पहले भी हम पुलिस वालो द्वारा आम नागरिको की सुचना पर कार्यवाही करते आये है, सुचना देने वाले की जानकारी पुलिस वाले कभी भी सामने वाले पार्टी को नहीं बताते है. सुचना देने वाले ही अपने बड़प्पन  के लिए अपने निजी दोस्तों या रिस्तेदारो को बताते है जिन पर वह भरोसा करता है और यह बात थर्ड पार्टी के पास पहुंच जाती है , हम पुलिस वाले कभी नहीं चाहते की किसी संवेदन शील मामले में सूचक की जानकारी सामने वाले को पता चले  जिस पर एक दूसरे पर विवाद होकर शांति भंग हो, पुलिस जानता है की अमुक व्यक्ति की सुचना पर  किसी अपराध की या अपराधी की सुचना हमे मिला तो हमें आगे और उम्मीद रहता है की उस व्यक्ति द्वारा हमें और भी जानकारी मिले क्योकि हमें आपके सहयोग तथा सुचना की अपेक्षा रहती है।   
               अब आप "सिटीजन कॉप" मोबाइल एप्प उपयोग कर इस बात के लिए निश्चिन्त हो जाए की आपकी सूचना किसी को पता चल जायेगा। मेरा आपसे निवेदन है की आप  पुलिस को अपना साथी समझे उन  पर भरोसा करे आपके सहयोग से ही अपराध मुक्त छत्तीसगढ़ का सपना साकार हो सकता है। अब आपको  सिटीजन कॉप मोबाइल एप्प के प्रमुख  फीचर के बारे में बताना चाहता जो बहुत उपयोगी तथा आसान है :- 
1 . घटना की सुचना दे ( REPORT AN INCIDENT) :-   इसमें 07 प्रकार की विभिन्न अपराधो की सूची दिया गया है जो अक्सर हमारे साथ या हमारे आस पड़ोस में घटित होती है जिसमे  (A) . अपराध सम्बन्धी सुचना के लिए -  जिसके माध्यम से किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधि या अपराध होता हुआ देखे तो तुरंत सूचित करे। ( B ). यातायात संबधी सुचना के लिए - यातायात के किसी भी तरह के नियमो का उल्लंघन देखे तो यहाँ से सूचना दे। (c) उत्पीड़न सम्बन्धी सुचना के लिए - किसी भी तरह के उत्पीड़न सम्बन्धी जानकारी यहाँ से भेजे।  आपकी पहचान गुप्त रहेगी।  (D) घरेलू हिंसा सम्बन्धी सूचना - घरेलु हिंसा की शिकायत के लिए फोटो उपलोड कर या विडियो या ऑडिओ रिकार्ड कर के भेजे।  (E) किसी भी तरह की भ्रष्टाचार सम्बन्धी - भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए फोटो अपलोड कर या विडियो या ऑडियो रिकॉर्ड कर भेजे। (F) नगर निगम संबधी सुचना के लिये - नगर निगम सम्बन्धी किसी तरह की शिकायत के लिए यहाँ क्लिक करे। और अंतिम विकल्प है (G) धूम्रपान/ तम्बाकू - सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के बारे में तुरंत सूचित करे।
2 .   स्वयं का सुरक्षा घेरा ( MY SAFE ZONE ) :- इस सुविधा के माध्यम दे गूगल मैप पर सुरक्षा घेरा तैयार किया जा सकता , जो आपके अथवा आपके सम्बन्धी परिजन के चिन्हांकित सुरक्षा घेरा से बहार जाते ही Help Me  में डाले  गए नम्बरो में स्वतः एसएमएस चला येगा।                                      इस  विकल्प का प्रयोग करने के लिए - मैप के विभिन्न स्थलों को चिन्हांकित करते हुए सुरक्षा घेरा निर्मित करे व  Save  बटन का चयन करे 
            My Safe Zone को संसोधित /मिटाया जा सकता।  सभी साफ करे (Clear  All ) अथवा अंतिम मिटाये (Clean Last) बटन का चयन करे।



3.  मेरी मदद करो ( HELP ME ) :- यह सुविधा विशेषतः महिलाओ एवं बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।  यह विकल्प आपके आकस्मिक स्थिति / मुसीबत के समय उपयोगी साबित होगी।  अपने संकट में होने की सुचना इसके माध्यम से आप अपने परिजन, दोस्त  एवं नजदीकी व्यक्ति को एक क्लिक पर दे सकते है।  यह एसएमएस स्थानीय पुलिस को स्वतः प्रेषित होगी, ताकि आपको तत्काल मदद की जा सके।  इस विकल्प का उपयोग करने के लिए- परिजन अथवा दोस्त के लिए अधिकतम 04 मोबाइल नंबर दर्ज करे , मदद हेतु अपना पूर्व से दर्ज ले , अपनी जानकारी save कर ले। 
                         मदद का संदेश आपके चुने गए नंबर्स पर भेजने के लिए लाल बटन को एक बार दबाये।  सन्देश भेजने का निर्धारित शुल्क लगेगा।  मदद के इस संदेश की प्रति आप के शहर के पुलिस नियंत्रण कक्ष को भी भेजी जाएगी।  

4 . खोये/ चोरी की शिकायत ( REPORT LOST ARTICAL ) :-  इस सुविधा के माध्यम से निचे प्रदर्शित किसी वस्तु / दस्तावेज के गुमने अथवा चोरी होने की सुचना पुलिस में दर्ज कराई जा सकती है।  इसके लिए दिए गए फॉर्म में जानकारी Submit करें व अपने सुचना का रिपोर्ट प्रिंट आउट करे।
SELECT LOST ARTICALE / DOCUMENT 
. Mobile Phone / Sim Card 
. Driving License
. ATM /Debite / Credit Card  
. Passport
. PAN Card 
. Aadhar Card 
. Fixed Deposit Receipt 
. Voter ID Card
. Bank Demand Draft
. Cheques
. Ipaid
. Laptop
. Ration Card 
. Tablet 
. Others 
                     हमने थानो में उक्त सभी जरूरी वस्तु या दस्तावेज ( जिसमे मोबाइल प्रमुख है ) के गुमने अथवा चोरी होने पर पुलिस थाना में लोगो को रिपोर्ट लिखाने आते देखे है जिससे उनका कीमती समय बर्बाद तो होता ही है साथ ही धन की बर्बादी होती है थाना में पहुच कर रिपोर्ट लिखाने पर गुमने सम्बन्धी नोटरी  से स्टाम्प पर लिखा सपथ पत्र लिया जाता है, आप इस एप्प के माध्यम से बिना सपथ पत्र के ही अपना रिपोर्ट दर्ज करा कर पावती प्राप्त कर सकते है तथा एक प्रति आपके ई - मेल पर भेज दी जाती है।  
5 . पुलिस निर्देशिका / प्रशासनिक निर्देशिका ( CALL POLICE/ CALL ADMINISTRATIVE ):- इस Feature के तहत जिले के पुलिस अधिकारियों एवं समस्त थानो का संपर्क नंबर उपलब्ध है , साथ ही प्रशासनिक अधिकारियो का भी नंबर उपलब्ध है जिसका आप आवश्यकता पड़ने पर उपयोग कर सकते है। यहाँ पर कॉल साइन दिया गया है जहा क्लिक करते ही सम्बंधित को आपका कॉल चला जायेगा तथा अपना बात आसानी से साझा कर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है।  यहाँ मोबाइल नंबर एवं सम्बंधित अधिकारी का नाम हमेशा उपडेट किया जाता है ताकि यूजर को किसी प्रकार की परेशानी न हो 
6  . वाहन खोज ( VEHICAL SERCH ) :- इस विकल्प की सहायता से आप किसी भी वाहन  के मालिक एवं एवं वाहन के के मॉडल की जानकारी प्राप्त कर सकते है।  जिस हेतु वाहन का नंबर , चेसिस नंबर , अथवा इंजन नंबर में दिनों दर्ज कर या जो उपलब्ध हो उसमे किसी भी एक का दर्ज कर खोजे बटन का चयन करे।  यह विकल्प बहुत ही उपयोगी है जिसके द्वारा आप कही पुरानी गाड़ी खरीद रहे है तो उसका इंजन तथा चेचिस नंबर का मिलान जरूर कर लेवे ताकि आपको कही धोखा देकर वाहन तो नहीं बेचीं जा रही है।  हमने अक्सर कही जाते हुए कई एक्सीडेंट देखे है जिसमे आहत की पहचान करना मुस्किल हो जाता है इस समय आप इस एप्प के माध्यम से उसके वाहन के माध्यम से यह पता लगा सकते है आहत कहाँ का रहने वाला है,  और उनके परिजन को सूचित कर सकते है।
7 . किराए की गणना ( FARE CALCULATION ) :- इस सुविधा के माध्यम से दो स्थानो की बीच की दुरी एवं ऑटो / टैक्सी का अनुमानित किराया ज्ञात किया जा सकता है।  यह किराया स्थानीय निकाय के द्वारा निर्धारित गणना के आधार पर किया गया है।  
                   इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके मोबाइल में जीपीस सिस्टम एक्टिवट होना आवश्यक  है।  इस विकल्प का उपयोग करने करने के लिए नक़्शे पर अपना वर्तमान स्थल का लोकेशन दर्ज करे।  पुनः नक़्शे पर अपने गंतव्य स्थल का लोकेशन दर्ज करे।  गणना करे बटन का चयन अनुमानित किराये की जानकारी प्राप्त करे।  
8 . ताजा जानकारी ( NEWS UPDATE ) :-  इस विकल्प के माध्यम से पुलिस विभाग द्वारा समय समय पर आम जनता के लिए अद्यतन सूचना एवं यातायात सम्बन्धी जानकारी प्रकाशित की जाएगी। यहाँ से आप अपराध एवं अपराधो से कैसे सुरक्षित रह सकते है , किसी प्रकार की अनहोनी से कैसे बच सकते है।  वाहन  चलाते समय किन किन बातो का ध्यान रखा जाये। 
9. मेरा करीबी समूह ( MY CLOSE GROUP ) इस विकल्प के माध्यम से आप अपने पारिवारिक सदस्यों , मित्रों एवं अन्य नजदीकी व्यक्तियों का समूह बनाकर , गूगल मानचित्र पर समूह के सदस्यों की लोकेशन प्राप्त कर सकते हैं।  इस विकल्प का उपयोग करने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन पर जीपीएस एक्टिवेट करना होगा।
Share:

Popular Information

Most Information